टेकSummer Tips: बिना कूलर पंखे के कमरा हो जाएगा...

Summer Tips: बिना कूलर पंखे के कमरा हो जाएगा शिमला जैसा चील्ड, बस करना है छोटा सा काम, पढ़े पूरी डिटेल

-

होमटेकSummer Tips: बिना कूलर पंखे के कमरा हो जाएगा शिमला जैसा चील्ड, बस करना है छोटा सा काम, पढ़े पूरी डिटेल

Summer Tips: बिना कूलर पंखे के कमरा हो जाएगा शिमला जैसा चील्ड, बस करना है छोटा सा काम, पढ़े पूरी डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

Summer Tips: मौसम विभाग पहले ही चेतावनी दे चुका है कि इस बार गर्मी का संकट लंबा चलने वाला है. जिसके संकेत भी मिलने लग गए हैं. देश के हर हिस्से में लोग तपती धूप और लू के थपेड़ों से परेशान हो रहे हैं. भीषड़ गर्मी में कूलर पंखे एसी भी कमजोर पड़ रहे हैं. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं. जिनसे आप कमरे को पहले के कूल कर सकते हैं और ये करने से आपको पहले के मुकाबले कम गर्मी महसूस होगी.

ये उपाय रख सकते हैं कमरे ठंडा-ठंडा कूल – कूल

  • छत पर पानी डालने से मिलेगी राहत

गर्मियों के दौरान आप दिन एक दो बार छत पर पानी चला सकते हैं. जिससे छत पहले के मुकाबले ठंडी हो जाएगी. वहीं सोने से पहले भी अगर एक बार छत पर पानी चला देंगे तो रात आपकी सुकून से बीतेगी. छत ठंडी होने के कारण पंखा ठंडी एयर देने लग जाएगा. दरअसल, तपती गर्मी के कारण छत गर्म हो जाती है और इसका सीधा असर पंखे की कूलिंग पर देखने को मिलता है लेकिन ये तरीका अपनाने के बाद आप इससे राहत पा सकते हैं.

  • बालकनी में लगा सकते हैं पौधे
Summer Tips
image credit google

अगर आपकी घर की बालकनी में इतना स्पेस है कि जिसमें आप वहां पौधे लगा सकें तो आपको बालकनी में बहुत सारे पौधे लगा देने हैं साथ ही उनका ध्यान रखना है. उनमें समय पर पानी देते रहें. ध्यान रहे पौधे हरे ही लगाने हैं जो कूलिंग के लिहाज से आपको अच्छा फील कराएंगे.

  • पीओपी के जरिए भी हो सकता है कमरा ठंडा

आपको लग रहा होगा कि भला पीओपी के जरिए कमरा कैसे ठंडा हो सकता है लेकिन ये बिल्कुल सच है पीओपी कराना आपके कमरे को पहले की अपेक्षा ठंडा करने में मदद करेगी. कूलिंग के साथ साथ पीओपी से आपके घर को मॉर्डन लुक भी प्रदान हो जाएगा.

ये भी पढ़े-  Jio Cinema plans: लॉन्च से पहले इस वजह से गर्दा काट रहा है जियो का ये प्रीमियम प्लान, देखें डिटेल

  • कमरे में रखें ठंडी चीज़ें

कमरे को ठंडा रखने के लिए टेबल फैन के सामने और कमरे में ठंडी चीजें रख सकते हैं.ठंडी चीजों से गर्मी को कम करने में राहत मिलेगी. इसके अलावा आप किसी बर्तन में छोटे छोटे बर्फ के टुकड़ों को पानी में डालकर कूलर के सामने रख सकते हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you