टेकChimney vs adjust fan: जानें घर के लिए कौन...

Chimney vs adjust fan: जानें घर के लिए कौन सा पंखा है बेस्ट, किसे लगवाने से होता है नुकसान

-

होमटेकChimney vs adjust fan: जानें घर के लिए कौन सा पंखा है बेस्ट, किसे लगवाने से होता है नुकसान

Chimney vs adjust fan: जानें घर के लिए कौन सा पंखा है बेस्ट, किसे लगवाने से होता है नुकसान

Published Date :

Follow Us On :

Chimney vs adjust fan: आमतौर पर किचन में लगाने के लिए लोग एग्जॉस्ट फैन की तलाश में रहते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो धूआं को बाहर निकालने के लिए चिमनी फैन को किचन में लगाते हैं.ऐसे में कुछ लोग कन्फ्यूजन में आ जाते हैं कि आखिर कौन सा फैन किचिन के लिए बेहतर हो सकता है और किसमें ज्यादा फायदा होता है तो इसीलिए हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ तथ्यों के आधार पर बताने वाले हैं कि कौन सा फैन किचिन के लिए बेस्ट होता है.

कीमत के आधार पर

एग्जॉस्ट फैन की बात करें तो यह मार्केट में 1000 रुपये से लेकर 1500 रुपये तक की कीमत पर आ जाता है. इस कीमत पर आप बढ़िया क्वालिटी का एग्जॉस्ट फैन खरीदकर किचन में लगा सकते हैं.जबकि चिमनी फैन इससे कई गुना महंगा आता है चिमनी फैन की शुरुआती कीमत 8000 रुपये से शुरू होती है. चिमनी फैन एग्जॉस्ट फैन की तुलना में ज्यादा पावरफुल होता है और इसमें जो मोटर लगाई जाती वह ज्यादा क्षमता की मोटर के जरिए हवा को बाहर निकालने का काम करती है.

मेंटेनेंस में कितना आता है खर्चा

Chimney vs adjust fan
Chimney vs adjust fan

अब मेंटेनेंस की बात करें तो चिमनी फैन खराब होने पर काफी तामझाम हो जाता है.जब इसकी मोटर खराब होती है तो काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं हालांकि,एग्जॉस्ट फैन को साफ करना इसके मुकाबले थोड़ा आसान होता है और इसमें कोई दिक्कत आने पर 250-से 300 रुपये में सही भी किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- Smartwatches Under 3K: नामी ब्रांड की ये बेहद सस्ती स्मार्टवॉच उड़ा रहीं गर्दा,फीचर्स देखकर बोलेंगे “वाह”

चिमनी और एग्जॉस्ट फैन के नफा नुकसान

किचन में जो एग्जॉस्ट पंखे लगाए जाते हैं वह कीचड़ से पूरी एयर को बाहर निकाल देते हैं हालांकि उस दौरान किचन में काफी गर्मी पैदा हो जाती है लेकिन जब एग्जास्ट फोन लगा होता है तो गर्मी थोड़ी कम होती है और यह एयर को भी बहुत जल्दी निकाल देता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you