टेकAadhar: अगर कभी खो जाए आपका आधार कार्ड,तो ना...

Aadhar: अगर कभी खो जाए आपका आधार कार्ड,तो ना करें चिंता,ऐसे व्हाट्सएप से होगा चुटिकयों में डाउनलोड

-

होमटेकAadhar: अगर कभी खो जाए आपका आधार कार्ड,तो ना करें चिंता,ऐसे व्हाट्सएप से होगा चुटिकयों में डाउनलोड

Aadhar: अगर कभी खो जाए आपका आधार कार्ड,तो ना करें चिंता,ऐसे व्हाट्सएप से होगा चुटिकयों में डाउनलोड

Published Date :

Follow Us On :

Aadhar: आज के समय में आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज बन चुका है. जिसकी सभी तरह का सेवाओं का लाभ लेने के लिए जरूरत पड़ती है. अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आपके बहुत सारे काम बिगड़ जाते हैं. इसलिए भारत सरकार ने लोगों की सहूलियत के लिए व्हाट्सएप से भी आधार कार्ड को डाउनलोड करने की सुविधा दे दी है. आइए आपको बताते हैं कि कैसे बड़ी आसानी के साथ आप आधार कार्ड को व्हाट्सएप से डाउनलोड कर सकते हैं.

Aadhar

आधार कार्ड ऐसे होगा डाउनलोड

  • सबसे पहले अपने कॉन्टैक्ट लिस्ट में इस नंबर +91 9013151515 को सेव कर लें.
  • इसके बाद अब WhatsApp को खोलें.
  • अब इस नंबर पर Hi टाइप करके मैसेज भेजें.
  • इसके बाद डिजिलॉकर हेल्पडेस्क अपने द्वारा दी जाने वाली सर्विसेज की पूरी लिस्ट भेजेगा.
  • आप जिस सर्विस का लाभ उठाना चाहते हैं उसका नंबर दर्ज करें.
Aadhar
DigiLocker

एक बार प्रक्रिया का पालन करने के बाद, DigiLocker हेल्पडेस्क व्हाट्सएप पर डॉक्यूमेंट आपको भेज देगा. हालाँकि, सेवाओं का लाभ तभी उठा सकते हैं जिनके डॉक्यूमेंट पहले से डिजिलॉकर ऐप पर सेव किये गए हैं. बता दें डिजिलॉकर एक सरकारी प्लेटफॉर्म है यहां आपके के डॉक्यूमेंट पूर्ण रूप से सुरक्षित रहेंगे. इसलिए आप अपने डॉक्यूमेंट को यहां सुरक्षित रख सकते हैं. और अपनी अपनी मार्कशीट,ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पैन कार्ड जैसे जरूरी दस्तावेज को सेव कर सकते हैं और कभी आप अगर ट्रैफिक पुलिस वाले पकड़ लें तो डिजी लॉकर में अपने ड्राइविंग लाइसेंस को आप दिखा सकते हैं. इससे ये फायदा होगा कि अपने ड्राइविंग लाइसेंस की ओरिजिनल कॉपी अपने साथ ले जाने की जरूरत नहीं होगी.उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

ये भी पढ़ें : Aadhaar-PAN Link: आयकर विभाग की चेतावनी – 31 मार्च तक अपने पैन कार्ड को आधार से कर लें लिंक,नहीं तो बन जाएगा कूड़ा

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you