टेकघर बैठे Aadhar Card में लगी फोटो और एड्रेस...

घर बैठे Aadhar Card में लगी फोटो और एड्रेस को कर सकते हैं चेंज, फॉलो करें ये स्टेप्स

-

होमटेकघर बैठे Aadhar Card में लगी फोटो और एड्रेस को कर सकते हैं चेंज, फॉलो करें ये स्टेप्स

घर बैठे Aadhar Card में लगी फोटो और एड्रेस को कर सकते हैं चेंज, फॉलो करें ये स्टेप्स

Published Date :

Follow Us On :

Aadhar Card Update: आधार कार्ड (Aadhar Card) आज के समय में लोगों के लिए लोगों के जीवन से जुड़ा एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है. बिना आधार कार्ड किसी भी स्कूल कॉलेज बैंक में कोई भी काम शुरू नहीं होता है. लेकिन कई बार जल्दबाजी में कुछ लोगों के आधार कार्ड पर कई गड़बड़ी नाम, एड्रेस, फोटो, पिता का नाम देखने को मिला.

अगर आपके भी आधार कार्ड (Aadhar Card) में इस तरह की कोई गड़बड़ी है और आप आधार केंद्र पर नहीं जाना चाहते हैं या फिर आधार कार्ड केंद्र वालों ने आपको परेशान कर रखा है तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही ट्रिक बताने वाले हैं. जिसे फॉलो कर आप घर बैठे कुछ ही मिनट में आसानी से आधार में हुई गड़बड़ी को अपडेट कर सकते हैं.

बिना आधार कोई काम नहीं

दरअसल, आज के समय में अगर आपके पास आधार कार्ड (Aadhar Card) नहीं है तो आपका कोई काम शुरू ही नहीं होगा. इसके अलावा अगर आपके आधार कार्ड में कोई गड़बड़ी है तो भी आपका काम आधे पर रोक दिया जाता है. हालांकि, हम सभी इस बात को जानते हैं कि आधार कार्ड हमारे जीवन से जुड़ा है दस्तावेज है जिसके बिना हमारा कोई काम संभव नहीं है तो ऐसे में इस आधार कार्ड में हुई गड़बड़ी को आप चुटकियों में ठीक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: एक छोटी गलती खराब कर देती है महंगे से मंहगा Washing Machine,99% लोग इस बात से हैं अनजान

इस तरह करें बदलवा

  • फोटो चेंज करने के लिए आप आधार कार्ड केंद्र या फिर uidai.gov.in पर जाकर कर सकते है.
  • अगर आप अपने आधार कार्ड में किसी तरह का कोई अपडेट करवाना चाहते हैं तो आधार केंद्र जाकर बैठ प्रतिनिधि को फीस देकर अपडेट करवा सकते हैं.
  • अगर आपको अपने आधार पर एड्रेस सेंड करवाना है तो उसके लिए कोई एक जरूरी दस्तावेज राशन कार्ड, वोटर id, बैंक पासबुक, ड्राइविंग लाइसेंस की जरुरत होगी.
  • धान देने वाली बात है कि बायोमेट्रिक अपडेट के लिए आपको 100 रुपए और जनसांख्यिकीय अपडेट के लिए आपको 50 रुपए देना होगा.
  • अगर आपको अधिक जानकारी चाहिए तो आप टोल फ्री नंबर 1947 या फिर uidai.gov.in पर मेल कर लें सकते है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you