खेलIPL Fixing: आखिर आईपीएल से दो साल के लिए...

IPL Fixing: आखिर आईपीएल से दो साल के लिए क्यों बैन हुए थे चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल, जानें कारण

-

होमखेलIPL Fixing: आखिर आईपीएल से दो साल के लिए क्यों बैन हुए थे चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल, जानें कारण

IPL Fixing: आखिर आईपीएल से दो साल के लिए क्यों बैन हुए थे चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल, जानें कारण

Published Date :

Follow Us On :

IPL Fixing: इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत साल 2008 में हुई थी. IPL भारत में एक त्योहार की तरह सेलिब्रेट किया जाता है. यह दुनिया की सबसे बड़ी लीग है. आईपीएल ना सिर्फ अपने देश में बल्कि विदेशों में भी काफी ज्यादा पसंद किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि IPL Fixing का भी मामला सामने आ चुका है और तो और IPL Fixing के चक्कर में दो टीमों को दो साल के लिए आईपीएल से बैन तक कर दिया गया था, अगर आपका जबाव ‘ना’ है तो आज के इस लेख में हम आपको इसी के बारें में बताने वाले हैं.

साल 2013 में IPL Fixing का मामला आया था सामने

IPL Fixing
IPL Fixing

IPL को करोड़ों की संख्या में लोग देखते हैं. लेकिन साल 2013 में IPL Fixing के एक मामले के वजह से लोगों का दिल टूट गया था. दरअसल, हुआ कुछ यूँ था कि CSK के पूर्व टीम प्रिंसिपल और BCCI के पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन के दामाद मयप्पन और राजस्थान रॉयल (RR) के सह मालिक कुंद्रा को सट्टेबाजी के मामले में लिप्त पाया गया था. जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने आईपीएल से इनको आजीवन निलंबित कर दिया था.

2 साल तक आईपीएल से बैन रहे थे CSK और RR

IPL Fixing
IPL Fixing

बता दें कि इस मामले में कड़ी कार्यवाही करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और राजस्थान रॉयल (RR) को आईपीएल से दो साल के लिए बैन कर दिया था. साल 2016 और 2017 के आईपीएल सीजन में इन दोनों टीमों ने हिस्सा नहीं लिया था.

यह भी पढ़े- पहले ही मैच से Virat Kohli ने खेला विराट खेल, IPL में ये रिकॉर्ड बनाने वाले बने पहले भारतीय क्रिकेटर

बैन के बाद CSK ने की थी जबरदस्त वापसी

IPL Fixing
CSK

IPL Fixing के वजह से दो साल तक CSK को बाहर बैठना पड़ा था और उस दौरान CSK के फैंस काफी ज्यादा नाखुश हो गए थे. हालांकि, बैन हटने के बाद से CSK ने काफी जबरदस्त तरीके से वापसी की थी. बैन हटने के बाद CSK ने आईपीएल की ट्राफी एक बार फिर से अपने नाम कर लिया था. साल 2018 में CSK और RR के उपर से बैन हटा था और इसी साल CSK ने आईपीएल की ट्राफी को तीसरी बार अपने नाम किया था.

आपके लिए  – खेल से जुड़ी ख़बरें यहाँ पढ़े

Nitish Kushwaha
Nitish Kushwahahttps://www.bloggistan.com/
नितीश कुशवाहा Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. इससे पहले इन्होंने इंडिया न्यूज़ में भी अपनी सेवाएं दी हैं. नितीश ने अपने पत्रकारिता की पढ़ाई चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से की है. इन्हें खासतौर पर स्पोर्ट्स और मनोरंजन से संबंधित ख़बरों में विशेष रूची है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

मात्र ₹434 की मंथली EMI पर realme C51 खरीदने का शानदार मौका, यहां से करें बुक

Realme C51: नया स्मार्टफोन खरीदने का प्लान बना रहे...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you