खेलAsia Cup: एशिया कप में रहा है भारत का...

Asia Cup: एशिया कप में रहा है भारत का दबदबा, जानें क्या कहते हैं आंकड़े

-

होमखेलAsia Cup: एशिया कप में रहा है भारत का दबदबा, जानें क्या कहते हैं आंकड़े

Asia Cup: एशिया कप में रहा है भारत का दबदबा, जानें क्या कहते हैं आंकड़े

Published Date :

Follow Us On :

Asia Cup: एशियाई देशों का सबसे बड़ा मुकाबला एशिया कप 30 अगस्त से शुरू होने जा रहा है. ऐसे में सभी टीमों ने इस मुकाबले को लेकर अपनी कमर कस ली है. वही 17 अगस्त को इस मुकाबले का फाइनल खेला जाएगा. अगर भारतीय टीम की बात करें तो भारतीय टीम अपने मुकाबले की आगाज़ पाकिस्तान के साथ करेगी. 2 सितंबर को भारत और पाकिस्तान श्रीलंका में आमने-सामने दिखाई देंगे. वहीं आपको बताते चले कि एशिया कप में शुरू से ही भारत का दबदबा रहा है पाकिस्तान और श्रीलंका जैसे देश इस सूची में काफी पीछे नजर आते हैं.

6 बार जीता खिताब

साल 1984 में जब एशिया कप का पहला मुकाबला खेला गया था तब भारत ने इस मुकाबले को जीत एशिया कप का पहला खिताब अपने नाम किया था. अगर सबसे ज्यादा कप जीतने की बात करें तो इस सूची में भारत टॉप पर है. भारत में सबसे ज्यादा 6 बार एशिया कप जीता हैं. साल 1984 के बाद 1988, 1990, 1995, 2010 और 2018 भारत ने यह कप घर लाया है. वहीं भारत ने एशिया कप में कुल 49 मुकाबले खेले हैं जिसमें से 31 मुकाबले में भारत को जीत मिली है. वहीं भारत के बाद अगर किसी टीम ने सबसे ज्यादा बार एशिया कप अपने नाम किया है तो वह श्रीलंका है. पाकिस्तान इस सूची में कहीं पीछे नजर आता है.

यह भी पढ़े:- Asia Cup: रोहित सभालेंगे नेपाल टीम की कमान, जानें कैसे है ये संभव

पकिस्तान से आगे है श्रीलंका

भारत के बाद श्रीलंका ने 5 बार एशिया कप पर अपना कब्जा जमाया है. वही इस सूची में पाकिस्तान श्रीलंका के नीचे नजर आता है. पाकिस्तान ने सिर्फ दो बार ही एशिया कप पर अपना कब्जा जमाया है. पहली बार साल 2000 और दूसरी बार साल 2014 में पाकिस्तान ने इस मुकाबला को जीता था. गौरतलब हो के इस बार एशिया कप हाइब्रिड मॉडल के तहत खेला जा रहा है. एशिया कप के कई मुकाबले पाकिस्तान में खेले जाएंगे, वही भारत का मुकाबला श्रीलंका में खेला जाएगा आपको बता दें अभी तक भारतीय टीम ने अपने खिलाड़ियों की घोषणा नहीं की है उम्मीद की जा रही है कि भारत जल्द ही अपनी टीम की घोषणा करेगा.

आपके लिए –खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Syed Alamdar Hussain Rizvi
Syed Alamdar Hussain Rizvihttps://www.bloggistan.com/
सय्यद अलमदार हुसैन रिज़वी Bloggistan में बतौर स्पोर्ट्स कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. इन्हें पॉलिटिक्स, स्पोर्ट्स और ट्रेडिंग चीजों पर लिखना पसंद है. स्पोर्ट्स पर मज़बूत पकड़ है. इन्होंने विभिन्न न्यू मीडिया संस्थानों में कार्य किया है. सय्यद बतौर कंटेंट राइटर Yuva Katta Hindi से भी जुड़े थे. सय्यद को पत्रकारिता में 1 साल का अनुभव है. अभी माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय में अध्यन जारी हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

दमदार फीचर्स के साथ बवंडर लाने आ रही है Kia Sportage, जानें कब हो सकती है एंट्री

दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता कंपनी किआ मोटर्स के द्वारा...

Redmi के इन बजट स्मार्टफोन का नहीं है कोई तोड़,जानें फीचर्स और कीमत

Redmi Smartphone: स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Redmi ने हाल ही...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you