लाइफस्टाइलWhiteheads : व्हाइटहेड्स की समस्या हैं परेशान, तो जानें...

Whiteheads : व्हाइटहेड्स की समस्या हैं परेशान, तो जानें इससे छुटकारा पाने के उपाय , पढ़ें

-

होमलाइफस्टाइलWhiteheads : व्हाइटहेड्स की समस्या हैं परेशान, तो जानें इससे छुटकारा पाने के उपाय , पढ़ें

Whiteheads : व्हाइटहेड्स की समस्या हैं परेशान, तो जानें इससे छुटकारा पाने के उपाय , पढ़ें

Published Date :

Follow Us On :

Whiteheads : व्हाइटहेड्स बंद छिद्रों के पीछे अधिक सीबम के रूप में विकसित होते हैं. ऐसे में अगर इसे नजरअंदाज कर दिया जाए , तो व्हाइटहेड्स संक्रमित हो सकते हैं और एक सफेद केंद्र के साथ सूजन वाले मुंहासे के रूप में बाहर निकल सकते हैं.तो आइए जानते हैं इससे छुटकारा पाने के उपाय-

Whiteheads से छूटकारा पाने के घरेलू नुस्खे

टी ट्री ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो व्हाइटहेड्स के खिलाफ काम कर सकते हैं. क्यों कि यह एक प्राकृतिक कंपाउंड है जिसका कोई हानिकारक प्रभाव नहीं है, इसलिए इसे सीधे आपके चेहरे पर लगाना आसान है.

एलोवेरा में मॉइस्चराइजिंग और सुखदायक गुण होते हैं, जो समय के साथ तेल उत्पादन को कम कर के व्हाइटहेड्स को कम करने में मदद करते हैं. आप एक चम्मच एलोवेरा में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं. इसे कुछ मिनटों के लिए लगा रहने दें और सामान्य पानी से धो लें.

सैलिसिलिक एसिड एक बीटा-हाइड्रॉक्सी एसिड है, जो त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और छिद्रों को साफ करता है. यह हल्के मुंहासे जैसे व्हाइटहेड्स के लिए सबसे अच्छा काम करता है क्योंकि यह क्षतिग्रस्त त्वचा की ऊपरी परत को हटाने में मदद करता है. यह आपकी त्वचा में प्रवेश करके आपके छिद्रों को बाधित करने वाली मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा देता है.

रेटिनोइड्स व्हाइटहेड्स जैसे मुंहासे के इलाज में मदद कर सकता है. एक तरफ जहां रेटिनोइड्स व्हाइटहेड्स का इलाज करने में मदद करते हैं, दूसरी ओर ये आपकी त्वचा को सूरज की किरणों के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकते हैं. इसलिए इस्तेमाल से पहले सुनिश्चित करें कि आप स्किन एक्सपर्ट से बात कर लें.

भाप सबसे प्राकृतिक उपचारों में से एक जो आपको व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं.यह बंद रोमछिद्रों को खोलने में मदद करता है और व्हाइटहेड्स जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है. भाप न केवल रोमछिद्रों को खोलने में मदद करती है, बल्कि यह आपको साफ त्वचा भी देती है.

ये भी पढ़ें:Eye Care:क्या आपको आंखों में महसूस हो रहा है धुंधलापन? तो जरूर आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

महज 65,990 रुपए में घर लें जाएं ये Electric Bike, सिंगल चार्ज में दौड़ेगा 215Km

इंडियन बाइक बाजार में लगातार इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की डिमांड...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you