लाइफस्टाइलWhite Hair Problems : कम उम्र में हों गए...

White Hair Problems : कम उम्र में हों गए हैं सफेद बाल तो न हो परेशान! इन घरेलू नुस्खों से मिनटों के दूर होगा परेशानी

-

होमलाइफस्टाइलWhite Hair Problems : कम उम्र में हों गए हैं सफेद बाल तो न हो परेशान! इन घरेलू नुस्खों से मिनटों के दूर होगा परेशानी

White Hair Problems : कम उम्र में हों गए हैं सफेद बाल तो न हो परेशान! इन घरेलू नुस्खों से मिनटों के दूर होगा परेशानी

Published Date :

Follow Us On :

White Hair Problems : मौजुदा समय में खराब लाइफस्टाइल के कारण लोगों का समय से पहले बाल पकना बेहद ही कॉमन प्रॉब्लम (Grey Hair Problem) बन चुका है. कम उम्र में बाल सफेद होने के वैसे तो कई कारण हो सकता है लेकिन इसका मुख्य वजह खराब खानपान, सही समय पर न सोना, शरीर में पोषण की कमी को माना जाता है. वही लोग इसे छिपाने के लिए मार्केट में मिल रहे केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इससे बाल अधिक डैमेज होने लगते हैं.

White Hair Problems
White Hair Problems

ऐसे में आप हेयर कलर यूज करने के बजाय नेचुरल तरीके से अपने बालों को काला कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे के बारे में बताते हैं जिसे फॉलो करके आप आसानी से कुछ ही दिनों में बाल सफेद होने की इस समस्या से मुक्ति पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें : Broccoli soup : बारिश में सेहतमंद होता है ब्रोकली का ये सूप, बेहतर स्वाद के साथ पाचन तंत्र को बनाएगा मजबूत, पढ़ें रेसिपी

कलौंजी और ऑलिव ऑयल का करें इस्तेमाल

अगर आप भी कम उम्र में पक रहे बाला से परेशान हो गए हैं तो आप कलौंजी का तेल और ऑलिव ऑयल (Olive Oil) का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन दोनों तेल के मिश्रण को यूज करने से बाल सफेद होने की परेशानी दूर हो जाएगी. दोनों तेल के मिश्रण को बनाने के लिए सबसे पहले एक चम्मच कलौंजी का तेल लें और उसमें ऑलिव ऑयल मिलाएं. दोनों को अच्छी तरह इसे मिक्स करें और बालों की जड़ों से फुल लेथ तक लगाएं. इसे 2 से 3 घंटे लगाए रखें और फिर बालों में शैंपू कर लें.

White Hair Problems : मेहंदी और नारियल तेल का करें यूज

वैसे तो मेंहदी को सफेद बाल को छुपाने में इस्तेमाल किया जाता है. किंतु इसे आप एक और तरीके से लगा सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले मेहंदी की कुछ पत्तियां लें और दो से तीन दिन इसे सूखा दें. इसके बाद आधा कप नारियल तेल लें और उसमें मेंहदी की पत्तियों को डालकर उबालें. जब मेंहदी का रंग इसमें दिखने लगे तो गैस बंद कर दें. इसके बाद तेल को थोड़ा ठंडा होने दें और अच्छी तरह से बालों में लगाएं. और 2 बाद शैम्पू कर लें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you