लाइफस्टाइलVat Savitri 2023: आखिर महिलाएं क्यों करती हैं सावित्री...

Vat Savitri 2023: आखिर महिलाएं क्यों करती हैं सावित्री व्रत के दिन बरगद के पेड़ की पूजा? जानें इसके पीछे का रोचक कारण

Vat Savitri 2023: ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि के दिन वट सावित्री का पूजा होता है. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लम्बी आयु और अखंड सौभाग्य के लिए व्रत रखती हैं

-

होमलाइफस्टाइलVat Savitri 2023: आखिर महिलाएं क्यों करती हैं सावित्री व्रत के दिन बरगद के पेड़ की पूजा? जानें इसके पीछे का रोचक कारण

Vat Savitri 2023: आखिर महिलाएं क्यों करती हैं सावित्री व्रत के दिन बरगद के पेड़ की पूजा? जानें इसके पीछे का रोचक कारण

Published Date :

Follow Us On :

Vat Savitri 2023: ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि के दिन वट सावित्री का पूजा होता है. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लम्बी आयु और अखंड सौभाग्य के लिए व्रत रखती हैं और बरगद के पेड़ की पूजा करती हैं. वहीं, शास्त्रों में उल्लेखित तथ्य के अनुसार, इस व्रत को रखने से जीवन में सुख, समृद्धि, धन एवं ऐश्वर्य में बढ़ोतरी मिलती है. इस विशेष दिन पर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की विशेष पूजा भी की जाती है. हिंदू पंचांग के अनुसार, इस वर्ष 19 मई 2023, शुक्रवार के दिन इस व्रत को रखा जायेगा. ऐसे में चलिए जानते हैं कि आखिर वट सावित्री व्रत के दिन क्यों की जाती है बरगद के पेड़ की पूजा?

Vat Savitri 2023
Vat Savitri 2023

वट वृक्ष में वास करते हैं त्रिदेव

शास्त्रों में उल्लेख किया गया है कि बरगद के पेड़ में त्रिदेव अर्थात ब्रह्मा, विष्णु और महेश निवास करते हैं. वृक्ष की जड़ में ब्रह्मा, तने में भगवान विष्णु और पेड़ डालियों में महादेव वास करते हैं. वहीं नीचे की तरफ लटकती हुई शाखा को मां सावित्री का प्रतीक माना जाता है. इसी वजह से इस विशेष दिन पर बरगद के पेड़ की पूजा करने से त्रिदेवों का आशीर्वाद प्राप्त होता है और माता सावित्री की कृपा से परिवार में सुख शांति बनी रहती है.

ये भी पढ़ें: Mehndi design for Legs : गोरे गोरे पैरों पर लगाएं मेंहदी की ये खूबसूरत डिजाइंस, तारीफ करते नहीं थकेगा कोई, देखें

पति की आयु लम्बी होती है

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि बरगद के वृक्ष की पूजा करने से पति की लंबी आयु होती है, क्योंकि माता सावित्री की पूजा और निष्ठा को देखते हुए यमराज ने मृत पति परायणता को जीवनदान देना पड़ा था, यही कारण है कि महिलाएं इसकी पूजा करती हैं.

Vat Savitri 2023 : संतान सुख की प्राप्ति

अगर कोई महिलाएं वट सावित्री की पूजा करती है तो उन्हें संतान प्राप्ति का सुख मिलता है. इतना ही नहीं महिलाओं के इस दिन व्रत रखने से घर में सुख शांति बनी रहती है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you