लाइफस्टाइलबढ़ते Uric Acid से हो गए हैं परेशान तो...

बढ़ते Uric Acid से हो गए हैं परेशान तो इन फूड्स से बना लें दूरी, कुछ ही दिनों में मिलेगा बेहतर रिजल्ट

-

होमलाइफस्टाइलबढ़ते Uric Acid से हो गए हैं परेशान तो इन फूड्स से बना लें दूरी, कुछ ही दिनों में मिलेगा बेहतर रिजल्ट

बढ़ते Uric Acid से हो गए हैं परेशान तो इन फूड्स से बना लें दूरी, कुछ ही दिनों में मिलेगा बेहतर रिजल्ट

Published Date :

Follow Us On :

Uric Acid : आज के समय में यूरिक एसिड की समस्या आम समस्या बन गई है. यह शरीर मे गंदगी की तरह जमा होता है. वहीं, खून में इसका मात्रा बढ़ जाने से जोड़ों की दिक्कत, किडनी की बीमारी, दिल के दौरे जैसी समस्या उत्पन्न होने लगती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, यूरिक एसिड शरीर में प्यूरीन का एक रूप है, जो यूरिन के जरिए बाहर आता है. लेकिन कई बार शरीर से यूरिक एसिड बाहर निकालने में असमर्थ होता है या कभी-कभी शरीर में यूरिक एसिड ज्यादा बन जाता है जो आगे चलकर यूरिक एसिड क्रिस्टल का रूप ले लेता है और जोड़ों के आसपास जमा होने लगता है.

Uric Acid
Uric Acid

ऐसे में जरूरी है आपको अपने डाइट में कुछ ऐसे चीजों को शामिल करने की जिससे आपका यूरिक लेवल कम रहे. साथ ही अपने डाइट में ऐसे फल और सब्जी को शामिल न करें जिसमें फ्रक्टोज अधिक मात्रा में मौजूद हो. ऐसे में चलिए इस लेख में ऐसे ही फलों और सब्जी के बारे में जानते हैं जिससे आपको दूरी बनाकर रखना है.

गोल्डन किशमिश

वैसे तो काजू किशमिश सभी को खाना पसंद होता है लेकिन क्या आपको मलुंभाई है कि इसमें प्यूरीन मौजूद होता है. ऐसे में अगर आप इसका सेवन करते हैं तो गाउट (अर्थराइटिस) की समस्या और भी बढ़ सकती है. साथ ही खून में यूरिक एसिड की मात्रा भी बढ़ा सकती है. ऐसे में उन्हें सलाह दी जाती है कि वे इनको खाने से बचे.

ये भी पढ़ें : Nail Art : स्वतंत्रता दिवस पर इस तरह बनाएं अपने नेल को खूबसूरत, हर कोई करेगा तारीफ

इमली का रस

इमली हो या उसका रस दोनों ही खाने में काफी टेस्टी लगते हैं, लेकिन गाउट से पीड़ित लोगों को इससे दूर रहना चाहिए. क्योंकि यह यूरिक एसिड के मरीज के लिए बिलकुल भी सही नही है.

Uric Acid : सेब

सेब फ्रक्टोज अधिक मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में अगर आप इसका अधिक सेवन करने हैं तो यह अर्थराइटिस की स्थिति को और भी खराब कर सकता है.

Uric Acid : खजूर

खजूर में भले ही प्यूरीन कम मात्रा में पाया जाता है, लेकिन इसमें फ्रक्टोज की मात्रा ज्यादा होती है. खजूर को खाना भी सेहत के लिए सही नही है, क्योंकि यह खून में फ्रक्टोज की मात्रा बढ़ा सकता है जो खतरे का संकेत है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you