लाइफस्टाइलये नेचुरल ड्रिंक्स हफ्ते भर में घटा सकती हैं...

ये नेचुरल ड्रिंक्स हफ्ते भर में घटा सकती हैं आपका वजन, ऐसे सेवन से मिलेंगे और भी कई फायदे

-

होमलाइफस्टाइलये नेचुरल ड्रिंक्स हफ्ते भर में घटा सकती हैं आपका वजन, ऐसे सेवन से मिलेंगे और भी कई फायदे

ये नेचुरल ड्रिंक्स हफ्ते भर में घटा सकती हैं आपका वजन, ऐसे सेवन से मिलेंगे और भी कई फायदे

Published Date :

Follow Us On :

Fat burning drinks: अगर आपको अपना वजन घटाने के लिए डाइटिंग की जगह कुछ और करना है तो आप इन नेचुरल ड्रिंक्स का सेवन से अपना वजन घटा सकते हैं। ये ड्रिंक्स फैट एब्जॉर्बप्शन की मात्रा को कम करती है जिससे मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है और भूख भी कम लगती है. आइए जानते हैं नेचुरल ड्रिंक के सेवन से वजन को कैसे कंट्रोल किया जा सकता है.

अदरक नींबू पानी

पानी में अदरक और नींबू के रस को मिला के पीने से वजन तेजी से घटने लगता है. इसमें कम कैलोरीज़ होती है जिससे मेटाबॉलिज्म नियंत्रित रहता है.

ग्रीन-टी

ग्रीन टी में कैटेचिन्स के तत्व पाए जाते हैं. लोग वजन घटाने के लिए ग्रीन-टी को अपने डाइट में शामिल करते हैं. इसके सेवन से धीरे-धीरे वजन कम होने लगता हैं. ग्रीन-टी में कैटेचिन नामक एक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करता है जिससे वजन कम होता है.

जीरा दालचीनी की चाय

जीरा और दालचीनी में बहुत से औषधीय गुण होते है. इनके सेवन करने से इम्यूनिटी बेहतर रहता हैं. इसका सेवन करने से वजन भी कम होता है. जीरा दालचीनी ड्रिंक बनाने के लिए 1 लीटर पानी में 3 चम्मच जीरा और 2 या 3 इंच अदरक का टुकड़ा डालें और उसे 5 मिनट तक उबलने के लिए छोड़ दें. 5 मिनट उबलने लेने के बाद शहद और नींबू का रस मिलाकर उसका सेवन करें. खाली पेट इस ड्रिंक के इस्तेमाल से आसानी से वजन कम किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Pollution In Delhi: दिल्ली की दमघोंटू हवा खतरे के ऊपर, बच्चे और बूढ़ों का ऐसे रखें ख्याल

नींबू और शहद

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो आप नींबू और शहद की चाय का सेवन कर सकते हैं. आप इस चाय को बनाने के लिए एक कप गर्म पानी, कटा हुआ नींबू और 1 चमच शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you