लाइफस्टाइलसर्दी के दिनों में नहाते समय ये गलतियां दिमाग...

सर्दी के दिनों में नहाते समय ये गलतियां दिमाग को बना देती हैं खोंखला, पढ़ें बचाव

Winter Bath Tips: सर्दी के दिनों में नहाते समय छोटी लापरवाही बड़ी मुसीबत का कारण बन जाती है. यदि आप भी सर्दी के दिनों में नहाते समय ये गलतियां करते हैं तो सावधानी की जरूरत है.

-

होमलाइफस्टाइलसर्दी के दिनों में नहाते समय ये गलतियां दिमाग को बना देती हैं खोंखला, पढ़ें बचाव

सर्दी के दिनों में नहाते समय ये गलतियां दिमाग को बना देती हैं खोंखला, पढ़ें बचाव

Published Date :

Follow Us On :

Winter Bath Tips: दिमाग को ठीक और स्वस्थ रखने के लिए हम रोजाना नहाते हैं. हालांकि दिमाग को ठीक रखने के लिए रोजाना नहाना कई बार नुकसानदायक हो जाता है. खासकर सर्दी के दिनों में ज्यादा ठंडा पानी या खूब गर्म पानी से नहाना त्वचा के साथ-साथ दिमाग पर बुरा असर डालता है. ठंडी से बचने के लिए लोग अक्सर गर्म पानी से नहाते हैं. लेकिन कई बार पानी ज्यादा गर्म होने के कारण नसों पर बुरा असर पड़ता है जिससे शरीर सुन्न पड़ सकता है.

bath tips for Health
Bath Tips for Health

अत्यधिक गर्म पानी से नहाना नुकसानदायक

सर्दी के दिनों में अत्यधिक गर्म पानी से नहाने से बचना चाहिए. नहाने के लिए कभी भी हल्का गुनगुना पानी इस्तेमाल करना चाहिए. यदि आप गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं तो आप त्वचा संबंधित रोग से परेशान हो सकते हैं. गर्म पानी से नहाने के बाद त्वचा में तेज जलन की समस्या होने लगती है.

ठंडा पानी भी दिमाग पर डालता है बुरा असर

ठंडी के दिनों में शरीर सुस्त हो जाता है. अचानक से ठंडे पानी शरीर पर पड़ने से नसों पर बुरा असर पड़ता है. सर्दी के दिनों में अत्यधिक ठंड पानी से नहाना दिमाग को सुन कर देता है. लंबे समय तक दिमाग सुन्न रहने के कारण ब्रेन पावर भी कमजोर होता है.

सर्दी के दिनों में नहाते समय ना करें ये गलतियां

• अत्यधिक ठंडे पानी से नहाने से बचें.
• अत्यधिक गर्म पानी से भी ना नहाएं.
• लंबे समय तक नहाने से बचें.
• खुले स्थान पर नहाने से बचें.

हल्के गुनगुने पानी से नहाना बेहतर

सर्दी के दिनों में हल्के गुनगुने पानी से नहाने से शरीर की कई तरह की बीमारियां दूर होती हैं. सर्दी, खांसी या बुखार के समय हल्की गुनगुने पानी से नहाने से राहत मिलती है. गुनगुने पानी से शरीर का तापमान भी नियंत्रित रहता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: बॉडी पेन से राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपाय, ऐसे इस्तेमाल से होंगे गजब फायदे

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you