लाइफस्टाइलसर्दी के दिनों में फटे होठों से निजात दिलाएंगे...

सर्दी के दिनों में फटे होठों से निजात दिलाएंगे ये देशी नुस्खे,थोड़ी ही देर में दिखेगा चमत्कारिक असर

Lips Care Tips in Winter: सर्दी के दिनों में होठों के फटने की समस्या बढ़ जाती है. साथ ही त्वचा पर जगह-जगह झुर्रियां भी बनने लगती है. इससे राहत के लिए कुछ घरेलू नुस्खे अपनाए जा सकते हैं.

-

होमलाइफस्टाइलसर्दी के दिनों में फटे होठों से निजात दिलाएंगे ये देशी नुस्खे,थोड़ी ही देर में दिखेगा चमत्कारिक असर

सर्दी के दिनों में फटे होठों से निजात दिलाएंगे ये देशी नुस्खे,थोड़ी ही देर में दिखेगा चमत्कारिक असर

Published Date :

Follow Us On :

Lips Care Tips in Winter: सर्दी के दिनों में वोट फटने के कारण कई बार खून भी निकलने लगते हैं. कई बार कुछ खाते समय भी होंठ फट जाते हैं जिससे दर्द का सामना करना पड़ता है. फटे होठों से राहत के लिए लोग मॉइश्चराइजर और तरह-तरह के क्रम का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू टिप्स बताएंगे जिसकी सहायता से आप फटे होठों से लंबे समय के लिए निजात पा लेंगे.

नारियल के तेल से होंठों का मसाज

सर्दी के दिनों में फटे होठों से निजात के लिए नारियल के तेल का मसाज किया जाता है. नारियल के तेल में पाया जाने वाला औषधीय गुण होठों के ड्राइनेस को दूर करता है. रोजाना दिन में दो से तीन बार नारियल के तेल लगाने से फटे होठों से राहत मिलती है.

नाभि में लगाएं सरसों का तेल

यदि आप फटी होठों से अक्सर परेशान रहते हैं तो आप अपने नाभि में रोजाना नहाने के बाद केवल दो बूंद सरसों का तेल लगा सकते हैं. नाभि सरसों के तेल को अवशोषित कर होठों को राहत पहुंचता है.

शहद भी दिलाएगा फटे होठों से राहत

दरअसल होठ फटने की समस्या शरीर में कई तरह के विटामिन की कमी के कारण होता है. शहद के सेवन से शरीर में कई तरह के विटामिन की पूर्ति होती है. फटे होठों से जल राहत के लिए शहर को होठों पर भी लगाया जाता है.

दूध की मलाई भी फटे होठों के लिए कारगर

दूध के मलाई में पाए जाने वाला विटामिन और आयरन फटे होठों से निजात दिलाने में कारगर होते हैं. रोजाना दूध की मलाई को होठों पर स्थित लगाने से होंठों की ड्राइनेस दूर होती है और होठ मुलायम होते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: जवानी में ही बालों की सफेदी से हैं परेशान तो अपनाएं ये देशी उपाय, जल्द मिलेगा छुटकारा

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you