लाइफस्टाइलEye Flue: "आई फ्लू" के संक्रमण से बचने के...

Eye Flue: “आई फ्लू” के संक्रमण से बचने के लिए बेहद कारगर है ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगी निजात

-

होमलाइफस्टाइलEye Flue: "आई फ्लू" के संक्रमण से बचने के लिए बेहद कारगर है ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगी निजात

Eye Flue: “आई फ्लू” के संक्रमण से बचने के लिए बेहद कारगर है ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगी निजात

Published Date :

Follow Us On :

Eye Flue: “आई फ्लू” एक बेहद गंभीर समस्या है.अक्सर बरसात के मौसम में आई फ्लू का खतरा बढ़ जाता है. इस समय देश में काफी तेजी से आई फ्लू के मामले सामने आ रही हैं. यह मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इन दिनों हर उम्र के लोग इस संक्रमण का सामना कर रहे हैं, जो बैक्टीरिया, वायरस, एलर्जी और अन्य सूक्ष्मजीवी प्रभावों के कारण हो सकता है.आई फ्लू कभी-कभी एक आंख में और कभी-कभी दोनों आंखों में हो जाता है. संक्रमण का प्रभाव उसके प्रकार के आधार पर कम या ज्यादा हो सकता है. इसे कभी भी नजरअंदाज न करें.

आई फ्लू के संक्रमण से बचाएगा ये घरेलू उपाय (Eye Flue)

आई फ्लू से राहत पाने के लिए पलकों को बंद कर लें. किसी साफ़ कॉटन कपड़े या सूखे तौलिये को गर्म कर आंखों पर रख सकती हैं. गर्म पानी से कपड़े को भिगोकर भी राका जा सकता है. तौलिये या कपड़े में आइस क्यूब को लपेटकर भी आंखों पर रखा जा सकता है.ऐसा दिन में तीन या चार बार किया जा सकता है.इससे आपको आराम के साथ राहत भी मिलेगी.

ये भी पढ़ें:Eye Flue : संक्रमित व्यक्ति के आंखों में देखने से हो सकता है आई फ्लू का खतरा, भूल कर भी न करें ये गलतियां

नमक का पानी हमें कई चीजों से आराम दिलाता है. आई फ्लू होने पर नमक के पानी से आंखों को साफ करने से वायरस खत्म होता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए लगभग 1 कप पानी में करीब एक चम्मच नमक डालें और इस मिश्रण को अच्छी तरह उबालें.इसके बाद मिश्रण को ठंडा करने के बाद इसे आई ड्राप की तरह आंखों में डालें. लेकिन ऐसा करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें, जिससे एलर्जी की समस्या ना हो.

आई फ्लू की समस्या को दूर करने के लिए आंवले का रस को निकालकर उसे साफ़ सूती कपडे़ में छानकर एक बाउल में निकालकर रख लें और इस रस को 2-2 बूंद-बूंद करके आंखों में डालने से आंखों का लाल होना और आंखों की जलन दूर हो जाती है.

आई फ्लू की समस्या को दूर करने के लिए आंवले का रस को निकालकर उसे साफ़ सूती कपडे़ में छानकर एक बाउल में निकालकर रख लें और इस रस को 2-2 बूंद-बूंद करके आंखों में डालने से आंखों का लाल होना और आंखों की जलन दूर हो जाती है.

आई फ्लू की समस्या को दूर करने के लिए फिटकरी के टुकड़े को एक गिलास पानी में डुबोकर उसी पानी से रोजाना दिन में 3-4 बार आँखों को धोने से आँखों की सूजन और दर्द में राहत मिल जाती है.

दूध और शहद का मिश्रण भी आई फ्लू से छुटकारा पाने का अच्छा विकल्प है. इसके लिए बराबर मात्रा में हल्के गर्म दूध में शहद मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स करें. इसे ठंडा होने के लिए कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें और फिर ड्रापर की मदद से इसे आंख में डालें. इसके बाद चाहे तो आंख साफ पानी से धो लें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you