लाइफस्टाइलSunscreen benefits: गर्मियों में सिर्फ धूप से ही नहीं...

Sunscreen benefits: गर्मियों में सिर्फ धूप से ही नहीं बचाती, चेहरे को भी बेहतर बनाती हैं सनस्क्रीन, जानें इसके फायदे

-

होमलाइफस्टाइलSunscreen benefits: गर्मियों में सिर्फ धूप से ही नहीं बचाती, चेहरे को भी बेहतर बनाती हैं सनस्क्रीन, जानें इसके फायदे

Sunscreen benefits: गर्मियों में सिर्फ धूप से ही नहीं बचाती, चेहरे को भी बेहतर बनाती हैं सनस्क्रीन, जानें इसके फायदे

Published Date :

Follow Us On :

Sunscreen benefits:सनस्क्रीन का नाम से ही जाहिर है – सन के लिए बनी एक “स्क्रीन”. सनस्क्रीन हमारी त्वचा पर एक परत की तरह काम करती है, जो तेज धूप में सूरज की “पराबैंगनी किरणों” से हमारी त्वचा को होने वाले सीधे नुकसान से बचाती है.सनस्क्रीन में त्वचा को सूरज की इन हानिकारक किरणों से बचाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण चीजें होती हैं जैसे – जिंक ऑक्साइड, टाइटेनियम ऑक्साइड आदि. यह हमारी त्वचा को “एजिंग इफेक्टस” यानि असमय बुढ़ापे और “सनबर्न से बचती हैं.” तो आइए जानते है सनस्क्रीन के फायदें बारे में-

सनस्क्रीन के बेहतरीन फायदे (Sunscreen benefits)

स्किन हेल्थ

आपकी त्वचा के लिए जरूरी पोषण तत्व जैसे कि कोलेजन, केराटिन और इलास्टिन, सनस्क्रीन का प्रयोग करने से बैलेंस हो सकते हैं. जिससे हमारी स्किन हेल्थ अच्छी रहती है. लेकिन अगर आज सनस्क्रीन अवॉइड करती हैं, तो धीरे-धीरे आपकी स्किन हेल्थ खराब होने लगती है. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार आपको ऐसी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए, जिसमें टाइटेनियम डाइऑक्साइड हो क्योंकि इससे त्वचा को यूवी किरणों से दूर रखने में मदद मिलती है.

हाइपर पिगमेंटेशन

हाइपर पिगमेंटेशन की समस्या में शरीर के किसी भाग में ज्यादा कालापन होने लगता है. इसका मुख्य कारण शरीर में मेलानिन की मात्रा बढ़ने से होता है. सूर्य की यूवी किरणें शरीर के खुले भाग पर असर डालकर उसको काला करना शुरू कर देती है. लेकिन सनस्क्रीन लगाने से इस समस्या से बचा जा सकता है, क्योंकि सनस्क्रीन में पाए जाने वाले जरुरी केमिकल और एसपीएफ सूर्य की यूवी किरणों से हमारी त्वचा का बचाव करती है.

स्किन कैंसर

स्किन केयर फाउंडेशन की रिसर्च के अनुसार एसपीएफ 15 वाली सनस्क्रीन के नियमित रूप से आपकी स्किन में कैंसर सेल्स का बढ़ना कम हो सकता है. क्योंकि सनस्क्रीन में एसपीएफ 15 होने के कारण यह त्वचा को सूर्य की यूवी रेज से प्रोटेक्ट करती है.

टैनिंग

सनस्क्रीन इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा कारण अपनी त्वचा का टैनिंग से बचाव करना है. सूर्य की किरणों के प्रभाव से स्किन सेल्स को नुकसान पहुचता है, जिससे हमारी त्वचा पर सन स्पॉट या रंग में बदलाव होने लगता है. इससे बचने के लिए सही एसपीएफ 15 वाली सनस्क्रीन लगाकर ही सूर्य के सम्पर्क में आना चाहिए.

ये भी पढ़ें:Mint Benefits in Summer: गर्मी में लू से बचने के लिए कैसे है पुदीना बहुत लाभकारी,जानें इसके अद्भुत फायदे

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you