लाइफस्टाइलचेहरे के लिए बेहद फायदेमंद है सूरज की रोशनी,...

चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद है सूरज की रोशनी, इन गंभीर जोखिमों से भी दिलाती है छुटकारा

Sunlight For Health: सुबह के समय सूर्य से निकलने वाली किरणें त्वचा पर शुष्क प्रभाव डालती हैं. सूबह की किरणों में मौजूद गुण चेहरे से बैक्टीरिया को खत्म करता है.

-

होमलाइफस्टाइलचेहरे के लिए बेहद फायदेमंद है सूरज की रोशनी, इन गंभीर जोखिमों से भी दिलाती है छुटकारा

चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद है सूरज की रोशनी, इन गंभीर जोखिमों से भी दिलाती है छुटकारा

Published Date :

Follow Us On :

Sunlight For Health: स्वास्थ्य के लिए पौष्टिक आहार के साथ-साथ शारीरिक गतिविधियां भी बेहद जरूरी होती है. सुबह में शारीरिक व्यायाम से लेकर शाम तक की कई ऐसी गतिविधियां होती हैं जो शरीर में साकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह करती हैं. सूर्य की करने के संपर्क में जाने से त्वचा को कई तरह के पोषक तत्व मिल जाते हैं. अच्छे सेहत के लिए शरीर को सूर्य की करने की भी जरूरत होती है, जिससे शरीर में विटामिन D की पूर्ति होती है.

Sunlight for health
Sunlight For Health

विटामिन D की कमी को करें पूरा

सूर्य के प्रकाश में विटामिन D प्रचुर मात्रा में पाई जाती है जो हड्डियों के साथ-साथ त्वचा के रोगों से छुटकारा दिलाती है. सूर्य के प्रकाश से कोलिशन के उत्पादन में बढ़ावा मिलता है जो त्वचा के सिकुड़न को खत्म करता है और स्किन डैमेज के सेल्स को भरने का काम करता है.

ये भी पढ़ें: उपवास के दौरान एनर्जी से भर देगा मूंगफली का दाना, ऐसे सेवन से मिलेंगे कई फायदे

मन को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखें

सुबह-सुबह सूर्य की किरणें शरीर में एक खास तरह की ऊर्जा का प्रवाह करती हैं जिससे पूरे दिन शरीर में अच्छा हार्मोन स्रावित होता है. सुबह-सुबह सूर्य की किरणें लेने से तनाव की समस्या भी कम होती है. कई बार किसी बात को लेकर चेहरे एकदम भद्दे बने रहते हैं जो सूर्य की किरणों के साथ-साथ ठीक हो जाते हैं.

पिंपल्स से दिलाता है छुटकारा

सूर्य की किरणों से त्वचा पर पढ़ने वाला प्रभाव सीबम के उत्पादन में कमी लाता है. सूर्य की यूवी किरणों में मौजूद गन कई तरह के बैक्टीरिया को खत्म करते हैं जिससे मुहासे की समस्या से छुटकारा मिलती है. ज्यादा देर तक सूर्य की रोशनी लेने से त्वचा में जलन की भी समस्या होने लगती है.

तेज धूप से बचने का करें उपाय

शरीर के त्वचा के लिए सुबह और शाम की किरणें ही फायदेमंद होती हैं. दिन में निकलने वाले तेज धूप त्वचा में जलन के साथ-साथ कई तरह की समस्या उत्पन्न कर देते हैं.

• तेज धूप में बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें.
• सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक धूप में निकलने से बचें.
• धूप में निकलते समय बॉडी को अच्छे तरीके से ढंक कर निकलें.
• आंखों की रक्षा के लिए धूप के चश्मे का उपयोग करें.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you