लाइफस्टाइलStay Cool Tips in Summer: तपती धूप में इस...

Stay Cool Tips in Summer: तपती धूप में इस टिप्स को फॉलो कर खुद को रखें तरोताजा, नहीं पड़ेंगे बीमार

Stay Cool Tips in Summer : गर्मी की शुरुआत हो गई है. अब चिलचिलाती धूप हम सभी को अपने घरों में एसी और कूलर के सामने कैद कर देगी.

-

होमलाइफस्टाइलStay Cool Tips in Summer: तपती धूप में इस टिप्स को फॉलो कर खुद को रखें तरोताजा, नहीं पड़ेंगे बीमार

Stay Cool Tips in Summer: तपती धूप में इस टिप्स को फॉलो कर खुद को रखें तरोताजा, नहीं पड़ेंगे बीमार

Published Date :

Follow Us On :

Stay Cool Tips in Summer : गर्मी की शुरुआत हो गई है. अब चिलचिलाती धूप हम सभी को अपने घरों में एसी और कूलर के सामने कैद कर देगी. क्योंकि इस मौसम में लोग सबसे अधिक बीमार पड़ते हैं, ऐसे में जरूरी है कि हम अपने शरीर के तापमान पर ध्यान रखें और उसे ठंडा रखें.

Stay Cool Tips in Summer
Stay Cool Tips in Summer

गर्मी शुरू होते ही स्वास्थ्य से जुड़ी काई समस्याएं होने लगती है जैसे हार्ट स्ट्रोक, सनबर्न, फूड प्वाइजनिंग, रैशेज खुजली इत्यादि. इन सभी समस्याओं से बचने का एकमात्र उपाय है कि हम अपने खाने पीने पर ध्यान दें, कॉटन के ढीले-ढाले कपड़े पहनें, शरीर को ठंडा रखने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें, आदि. यदि आप गर्मियों के मौसम में अपने आप को इन सभी परेशानियों से छुटकारा दिलाना चहते हैं, तो नीचे बताए गए टिप्स को निश्चित रूप से फॉलो करें.

ये भी पढ़ें: शादी हो या पार्टी! हर आउटफिट पर फिट बैठेगा ये लेटेस्ट Gold Mangalsutra, डिजाइन इतना खूबसूरत की पड़ोसी पूछेंगे कहां से बनवाया

Stay Cool Tips in Summer

खुद को हाइड्रेटेड रखें- गर्मी शुरू होते ही सबसे बड़ी समस्या डिहाईड्रेशन की होने लगती है. इसमें शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिससे कई तरह के बीमारियां उत्पन्न होने लगती है. ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि इस मौसम में आप अधिक मात्रा में पानी, जूस, फल आदि का सेवन करें.

मौसम के अनुसार पोशाक का चुनाव- गर्मी के मौसम में लोगों को कपड़ा पहनना बहुत बड़ा चैलेंज हो जाता है. इस मौसम में आप खुद को गर्मी से बचाने के लिए हल्के रंग के हल्के, ढीले-ढाले कपड़े पहनें जो सूरज की किरणों को प्रतिबिंबित करते हों.

अत्यधिक गर्मी के समय घर पर रहने की कोशिश करे- तपती धूप हर किसी को अपने चपेट में ले रही है. इस वजह से लोगों का तबियत बिगड़ रहा है. ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि आप सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच घर पर ही रहें.

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें- अधिक गर्मी अपनी त्वचा को झुलसा सकती है. ऐसे में इससे बचने के लिए आपको अपने स्किन पर सनस्क्रीम निश्चित रूप से लगाना चाहिए. इससे त्वचा सेफ और शाइनी रहेगी.

पंखे या एयर कंडीशनिंग का उपयोग करें- आप घर पर हो या ऑफिस में, गर्मी से बचने के लिए एसी, पंखा आदि का प्रयोग करें. इससे आप गर्मी से बचने के साथ साथ बीमार भी नहीं पड़ेंगे.

ठंडे पानी से स्नान करें- गर्मी के दिनों में आपको ठंडे पानी से नहाना चाहिए. ठंडा पानी आपके शरीर का तापमान कम करता है और आप फ्रेश फील करवाता है.

लाइट भोजन करें- गर्मी के दिनों के कोशिश करें की ऑयल से बनी चीजों को न खाएं. इसके जगह पर आप हल्का, ताज़ा भोजन जैसे सलाद, फल और सब्ज़ियाँ खाएं जो पानी की मात्रा से भरपूर हों और आपको ठंडा रखने में मदद करें.

छांव में रहें- अगर आपको बाहर रहना है तो जितना हो सके छांव में रहने की कोशिश करें. साथ ही अपना चेहरा कवर रखने की कोशिश करें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you