लाइफस्टाइललीवर हेल्थ के लिए खतरनाक है खट्टा डकार, नजरअंदाज...

लीवर हेल्थ के लिए खतरनाक है खट्टा डकार, नजरअंदाज करने से जा सकती है जान, पढ़ें बचाव

-

होमलाइफस्टाइललीवर हेल्थ के लिए खतरनाक है खट्टा डकार, नजरअंदाज करने से जा सकती है जान, पढ़ें बचाव

लीवर हेल्थ के लिए खतरनाक है खट्टा डकार, नजरअंदाज करने से जा सकती है जान, पढ़ें बचाव

Published Date :

Follow Us On :

Sour Belching For Liver Health: खानपान और लाइफस्टाइल में परिवर्तन के कारण शरीर में एक से बढ़कर एक बीमारियां जन्म ले रही हैं. खानपान को डाइजेस्ट करने के लिए लीवर का स्ट्रांग होना बेहद ही जरूरी होता है. गलत चीजों के सेवन से खट्टी डकार की समस्या बढ़ जाती है. कई बार डकार के दौरान मुंह में खट्टी पानी भी आ जाती है. आइए जानते हैं खट्टी डकार आने से लिवर हेल्थ को कौन-कौन से नुकसान होते हैं और उनसे कैसे बचा जा सकता है.

शराब बढ़ा खट्टी डकार की समस्या

रोजाना शराब के सेवन से पेट के अंदर मौजूद खाद्य पदार्थ अच्छे तरीके से डाइजेस्ट नहीं हो पाते हैं जिससे खट्टी डकार की समस्या बढ़ जाती है. चाय या भोजन के तुरंत बाद शराब का सेवन भूल कर भी नहीं करना चाहिए.

खट्टा डकार से लीवर को नुकसान कैसे

दरअसल पेट में कई तरह की परत होती है जो लिवर को सुरक्षित रखने का काम करती है. लेकिन गलत खानपान के कारण बार-बार आने वाला खट्टा डकार सीने में एक खास तरह की छल्ला बना देता है जो लीवर के लिए बेहद ही नुकसानदायक होता है. खट्टे डकार आने की समस्या से परेशान लोगों को तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: दिल के मरीजों का सर्दियों में टहलने से बढ़ सकता है खतरा, इन गलतियों से चली जाएगी जान, पढ़ें

खट्टे डकार की समस्या से ऐसे पाएं राहत

पेट में अत्यधिक गैस या गलत खानपान के कारण खट्टा डकार आने लगता है लेकिन लंबे समय से खट्टे डकार आने की समस्या लिवर को कमजोर बना देती है यदि आप भी खट्टे डकार की समस्या से लंबे समय से परेशान है तो कुछ खास तरीके अपना सकते हैं.

  • अत्यधिक मात्रा में पानी पिएं
  • शराब के सेवन से बचें.
  • पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें.
  • सुबह शारीरिक गतिविधियों पर ध्यान दें.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you