Site icon Bloggistan

लीवर हेल्थ के लिए खतरनाक है खट्टा डकार, नजरअंदाज करने से जा सकती है जान, पढ़ें बचाव

Sour Belching For Liver Health: खानपान और लाइफस्टाइल में परिवर्तन के कारण शरीर में एक से बढ़कर एक बीमारियां जन्म ले रही हैं. खानपान को डाइजेस्ट करने के लिए लीवर का स्ट्रांग होना बेहद ही जरूरी होता है. गलत चीजों के सेवन से खट्टी डकार की समस्या बढ़ जाती है. कई बार डकार के दौरान मुंह में खट्टी पानी भी आ जाती है. आइए जानते हैं खट्टी डकार आने से लिवर हेल्थ को कौन-कौन से नुकसान होते हैं और उनसे कैसे बचा जा सकता है.

शराब बढ़ा खट्टी डकार की समस्या

रोजाना शराब के सेवन से पेट के अंदर मौजूद खाद्य पदार्थ अच्छे तरीके से डाइजेस्ट नहीं हो पाते हैं जिससे खट्टी डकार की समस्या बढ़ जाती है. चाय या भोजन के तुरंत बाद शराब का सेवन भूल कर भी नहीं करना चाहिए.

खट्टा डकार से लीवर को नुकसान कैसे

दरअसल पेट में कई तरह की परत होती है जो लिवर को सुरक्षित रखने का काम करती है. लेकिन गलत खानपान के कारण बार-बार आने वाला खट्टा डकार सीने में एक खास तरह की छल्ला बना देता है जो लीवर के लिए बेहद ही नुकसानदायक होता है. खट्टे डकार आने की समस्या से परेशान लोगों को तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: दिल के मरीजों का सर्दियों में टहलने से बढ़ सकता है खतरा, इन गलतियों से चली जाएगी जान, पढ़ें

खट्टे डकार की समस्या से ऐसे पाएं राहत

पेट में अत्यधिक गैस या गलत खानपान के कारण खट्टा डकार आने लगता है लेकिन लंबे समय से खट्टे डकार आने की समस्या लिवर को कमजोर बना देती है यदि आप भी खट्टे डकार की समस्या से लंबे समय से परेशान है तो कुछ खास तरीके अपना सकते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version