लाइफस्टाइलSattu Paratha: नाश्ते में घर पर झटपट बनाएं बिहार...

Sattu Paratha: नाश्ते में घर पर झटपट बनाएं बिहार का फेमस सत्तू का पराठा, पढ़ें आसान रेसिपी

-

होमलाइफस्टाइलSattu Paratha: नाश्ते में घर पर झटपट बनाएं बिहार का फेमस सत्तू का पराठा, पढ़ें आसान रेसिपी

Sattu Paratha: नाश्ते में घर पर झटपट बनाएं बिहार का फेमस सत्तू का पराठा, पढ़ें आसान रेसिपी

Published Date :

Follow Us On :

Sattu Paratha:गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडा रखने के लिए लोग अपनी डाइट में तरह-तरह की चीजें शामिल करते हैं. इस मौसम में सत्‍तू भी बहुत खाया जाता है. सत्‍तू खाने में स्‍वादिष्‍ट भी लगता है और सेहत के लिए भी यह बहुत फायदेमंद होता है. वैसे तो सत्‍तू को केवल पानी में घोल कर भी खाया जा सकता है, मगर आप इससे कई और तरह की रेसिपीज भी बना सकती हैं.तो आइए जानते हैं बिहार के फेमस सत्तू पराठे के रेसिपी के बारे में –

आवश्यक सामग्री( Sattu Paratha)

3 कप गेहूं का आटा

कप गुनगुना पानी

1 बड़ा चम्मच तेल

2 कप भुना हुआ बेसन (सत्तू)

2 प्याज़ कटा हुआ

3 हरी मिर्च बारीक कटी हुई

घी तेल या बटर पराठे सेंकने के लिए

ये भी पढ़ें: Mooli Paratha: सर्दियों के मौसम में ऐसे बनाएं स्वादिष्ट मूली का पराठा,पेट भर जाएगा पर मन नहीं

6 कली लहसुन बारीक कटा हुआ

1 इंच अदरक बारीक कटा हुआ या कद्दूकस किया हुआ

2 चम्मच काला जीरा या कलौंजी

3 बड़े चम्मच हरा धनिया कटा हुआ

1 बड़ा चम्मच सरसों का तेल

1 बड़ा चम्मच नींबू का रस

2 बड़े चम्मच आम का अचार मैश किया हुआ

बनाने की विधि

गरमा गरम सत्तू का पराठा बनाने के लिये स्टफिंग की सभी सामग्री को एक साथ मिला लीजिए. आटा ऐसा गूंथे जो पूरी के लिए लगाए जाने वाले आटे से मुलायम और रोटी वाले आटे से कुछ ज़्यादा कड़ा हो. अच्छी तरह से गूंथे हुए नरम आटे से नरम परांठे बनते हैं.

स्टफिंग तैयार होने तक गीले मलमल के कपड़े से इसे ढककर रख दें.स्टफिंग की सारी सामग्री को एक साथ मिला लें. अगर मिश्रण बहुत ज्यादा सूखा लगे तो थोड़ा गर्म पानी छिड़कें और अच्छी तरह मिला लें.

आटे को छोटे बॉल्स में बांट लें और प्रत्येक बॉल को थोड़ा बेल लें, उस पर थोड़ा सा घी/तेल फैलाएं और बीच में 2 टेबलस्पून फिलिंग रखें, चारों तरफ से ढककर पराठे को 1/2 इंच मोटा बेल लें.तवा गरम करें और तवे पर घी/तेल की कुछ बूंदें डालें. पराठे को बारी-बारी से दोनों तरफ से सुनहरा होने तक पका लें.

आपका सत्तू पराठा तैयार है. बाकी पराठों को बनाने के लिए भी यही प्रक्रिया दोहराएं.सत्तू पराठा की सर्विंग भी उतनी महत्वपूर्ण जितनी इसकी रेसिपी. आप इसे अपनी पसंदीदा चटनी, बैंगन के भर्ते या आलू चोखा के साथ परोस सकती हैं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you