लाइफस्टाइलSattu for summer: गर्मियों में सेहत से जुड़ी समस्याओं...

Sattu for summer: गर्मियों में सेहत से जुड़ी समस्याओं को दूर करेगा सत्तू,जाने इसके बेहतरीन फायदे

-

होमलाइफस्टाइलSattu for summer: गर्मियों में सेहत से जुड़ी समस्याओं को दूर करेगा सत्तू,जाने इसके बेहतरीन फायदे

Sattu for summer: गर्मियों में सेहत से जुड़ी समस्याओं को दूर करेगा सत्तू,जाने इसके बेहतरीन फायदे

Published Date :

Follow Us On :

Sattu for summer: गर्मियों के मौसम में कुछ चीजें ऐसी हैं, जिनका सेवन किसी औषधि से कम नहीं है. खासतौर पर गर्मी से निजात दिलाने के साथ शरीर में ऊर्जा बनाए रखने में भी मदद करती है. आज हम आपको गर्मी का सबसे उत्तम आहार सत्तू के गुणों के बारे में बता रहे हैं.तो आइए जानते हैं सत्तू के बेहतरीन फायदे –

गर्मियों में सत्तू के जबरदस्त फायदे (Sattu for summer)

सत्तू चना और जौ को मिलाकर तैयार किया जाता है. सत्तू बनाने के लिए चना और जौ को भूनकर साथ में पीसा जाता है. एक कटोरी में थोड़ा सत्तू लेकर उसमें नमक या शक्कर मिलाकर आप इसे पी सकते हैं या गाढ़ा रखकर खा भी सकते हैं. सत्तू का सेवन नाश्ते में करना एक अच्छा विकल्प है. इससे शरीर को ठंडक तो पहुंचती ही है, साथ ही पेट भी भर जाता है.

ये भी पढ़ें: Food for Hydration: गर्मियों में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फुड्स ,थकान और गर्मी र‍हेगी दूर

सत्तू का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत अधिक नहीं होता है, इसलिए इसके सेवन से रक्तचाप के मरीज को कुछ नुकसान नहीं होता है. इसके सेवन से रक्त में ब्लड शुगर लेवल अचानक नहीं बढ़ता है. डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन प्रतिदिन करना चाहिए. ऐसा करने से मधुमेह धीरे-धीरे नियंत्रण में आने लगता है. आपके लिए नाश्ते में इसका सेवन करना बहुत फायदेमंद साबित होगा.

जिन लोगों को कब्ज की समस्या है, यदि वे प्रतिदिन सुबह सत्तू खाते हैं तो उनका पेट अच्छे से साफ हो जाता है. सत्तू में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है और फाइबर पेट को अच्छे से साफ करने में सहायता करता है. सत्तू के सेवन से पेट भी भर जाता है और पेट पर यह भारी भी नहीं पड़ता है. इसे आसानी से पचाया भी जा सकता है.

जिन लोगों का रक्तचाप बार-बार बढ़ जाता है, उन्हें सत्तू का सेवन जरूर करना चाहिए. चने में लिनोलिक फैटी एसिड पाया जाता है. यह एसिड शरीर में प्रोस्टागलैंडिंस के उत्पादन को कम करता है और ब्लड प्रेशर को कम करता है. चने में और भी कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि ब्लड प्रेशर को आसानी से नियंत्रित कर लेते हैं.

बालों को गिरने से रोकने के लिए और असमय सफेद होने से रोकने के लिए सत्तू का सेवन बहुत लाभकारी साबित हो सकता है. नियमित रूप से सत्तू का सेवन करने से इस समस्या में जल्दी ही राहत मिल सकती है.

सत्तू का सेवन करने से बॉडी ठंडी रहती है. सत्तू का शर्बत गर्मियों में प्यास बुझाने के लिए एक बेहतरीन पेय है, क्योंकि यह शरीर को गर्मी से बचाता है और शरीर के तापमान को काफी कम करता है.

सत्तू प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होता है. यह कार्बोहाइड्रेट से बना है, जबकि इसमें बाकी प्रोटीन होता है. प्रोटीन का सेवन करने से दांत और हड्डियां मजबूत होती हैं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you