लाइफस्टाइलKesar Skin Benefits: खूबरसूरत और दमकती त्वचा का राज...

Kesar Skin Benefits: खूबरसूरत और दमकती त्वचा का राज है केसर, ऐसे करें इस्तेमाल मिलेगा ग्लोइंग स्किन

-

होमलाइफस्टाइलKesar Skin Benefits: खूबरसूरत और दमकती त्वचा का राज है केसर, ऐसे करें इस्तेमाल मिलेगा ग्लोइंग स्किन

Kesar Skin Benefits: खूबरसूरत और दमकती त्वचा का राज है केसर, ऐसे करें इस्तेमाल मिलेगा ग्लोइंग स्किन

Published Date :

Follow Us On :

Kesar Skin Benefits: केसर हमारे स्वास्थ्य और त्वचा को कई तरह से लाभ पहुंचाता है.केसर के बारे में यह कहना गलत नहीं होगा कि केसर खूबरसूरती का खज़ाना है. केसर को खाने की रंगत और स्वाद बढ़ाना हो या फिर प्रेजेंटेशन को खूबसूरत दिखाना हो केसर का रोल इसमें खास है. आज हम बात करेंगे सुंदरता के क्षेत्र में केसर के रोल की. बता दें कि खूबसूरती को निखारने में इसकी अहम भूमिका है. केसर के बारे में ये कहना गलत नहीं होगा कि इसमें खूबसूरती का खजाना छुपा है. अब इसको किस तरह से इस्तेमाल करना है ये जानते हैं.

ग्लोइंग स्किन का राज है केसर (Kesar Skin Benefits)

केसर और चंदन का फेस पैक

एक चम्मच चंदन पाउडर में केसर और पांच से छह बूंद गुलाब जल मिलाएं. अब इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और लगभग 30 से 45 मिनट के बाद अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें. त्वचा की सुंदरता और नमी बढ़ाने के लिए इस पैक को हफ्ते में एक बार लगाएं.

केसर फेस पैक

चमकदार त्वचा पाने के लिए आप केसर का पैक भी बना सकते हैं.एक कटोरी में केसर के पांच से छह धागों को लगभग दो चम्मच मिल्क पाउडर के साथ मिलाएं और इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें, अब इसे चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद चेहरा धो लें.

ये भी पढ़ें:Mushroom Benefits : सेहत के लिए चमत्कारी है ये मशरूम, आज ही करें डाइट में शामिल, मिलेंगे गजब के फायदे

डार्क सर्कल

डार्क सर्कल एक बड़ी समस्या है लेकिन केसर त्वचा पर लगाने से इस समस्या का समाधान हो सकता है.केसर अपने औषधीय गुणों से आंखों के नीचे के काले घेरों को कम कर सकता है. रोजाना इस्तेमाल से ये काले घेरे बहुत जल्दी गायब हो सकते हैं.

यूवी किरणों के प्रभाव को कम करता है केसर

केसर का सेवन करने से सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों के प्रभाव से राहत मिल सकती है. इसमें एंटी सोलर गुण होता है जो यूवी किरणों को अवशोषित कर सकता है.

मुहांसों को करता है ठीक

मुहांसों की समस्या से राहत पाने के लिए भी केसर का उपयोग किया जा सकता है, केसर में मौजूद केसर मुहांसों की समस्या के खिलाफ प्रभावी है.

ऐसे करें केसर का प्रयोग

बाजार में कई केसर क्लींजर उपलब्ध हैं, लेकिन बाहरी उत्पादों में मिलावट की आशंका रहती है, ऐसे में आप घर पर ही अपना क्लींजर बना सकते हैं. इसके लिए एक कटोरी में दो से तीन केसर और एक चम्मच दूध डालकर मिला लें. अब इसे साफ चेहरे पर लगाकर 20 से 25 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें.इसके नियमित इस्तेमाल से आपका चेहरा चमक सकता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you