लाइफस्टाइलसाबूदाना में हैं कई तरह के पौष्टिक गुण, ऐसे...

साबूदाना में हैं कई तरह के पौष्टिक गुण, ऐसे करें सेवन तो मिलेंगे कई फायदे

Sabudana Benefits: साबूदाना में पाए जाने वाले पोषक तत्व से स्वास्थ्य के कई लाभ होते हैं. साबूदाना वजन बढ़ाने से लेकर मस्तिष्क के विकास में लाभदायक होता है.

-

होमलाइफस्टाइलसाबूदाना में हैं कई तरह के पौष्टिक गुण, ऐसे करें सेवन तो मिलेंगे कई फायदे

साबूदाना में हैं कई तरह के पौष्टिक गुण, ऐसे करें सेवन तो मिलेंगे कई फायदे

Published Date :

Follow Us On :

Sabudana Benefits: साबूदाना के सेवन से शरीर को एक साथ कई तरह के फायदे होते हैं. हालांकि इसका प्रयोग उपवास के दौरान किया जाता है. इसमें कैल्शियम और विटामिन के तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. साबूदाना में सोडियम कम मात्रा में पाया जाता है. जिसके वजह से ये शरीर के वजन को बढ़ाने का भी काम करता है. आइए जानते हैं साबूदाना खाने के कुछ फायदे और उनके सेवन के तरीकों के बारे में…

Sabudana
Sabudana For Health

हड्डियों को मजबूत बनाता है साबूदाना

साबूदाना में पाया जाने वाले आयरन, कैल्शियम और विटामिन K, हड्डियों को मजबूत करने में लाभदायक होते हैं. रोजाना एक कटोरी साबूदाना के सेवन से हड्डियों के विकास में काफी सहायता मिलती है.

साबूदाना ब्लड सर्कुलेशन में सहायक

साबूदाना में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो वृक्ष कोशिकाओं के निम्न निर्माण में सहायता प्रदान करता है और साथ ही साथ शरीर में खून की कमी को भी पूरा करता है. एनीमिया से ग्रसित व्यक्ति के लिए साबूदाना सबसे लाभदायक होता है.

हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है साबूदाना

साबूदाना में पाया जाने वाला पोटेशियम खून को थक्का होने से रोकता है और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. साबूदाना के रोजाना सेवन से शरीर में रक्त प्रवाह तेजी से बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ें: Delhi में फिर कहर ढाने लगा पाल्यूशन का खतरा,ऐसे करें खुद का बचाव

पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है साबूदाना

साबूदाना में पाया जाने वाला फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है. इसके सेवन से पेट का कब्ज, सूजन और दर्द से राहत मिलती है.

वजन बढ़ाने में लाभदायक है साबूदाना

साबूदाना में पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट शरीर में कैलोरी बर्न करता है जिससे वजन और खून तेजी से बढ़ता है. साबूदाना के सेवन से व्यक्ति स्वस्थ और तंदुरुस्त रहता है.

साबूदाना को डाइट में ऐसे करें शामिल

साबूदाना को डाइट में शामिल करने के लिए आप तरह-तरह के डिश बना सकते हैं. साबूदाना से खीर, चिप्स, नमकीन के साथ और भी कई तरह के आइटम बनाए जाते हैं. जो शरीर के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है. साबूदाना का उपवास के दौरान भी सेवन किया जाता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you