लाइफस्टाइलRice water benefits: चावल के पानी को बेकार समझकर...

Rice water benefits: चावल के पानी को बेकार समझकर ना फेंके कभी, जानें इसके बेहतरीन फायदे

-

होमलाइफस्टाइलRice water benefits: चावल के पानी को बेकार समझकर ना फेंके कभी, जानें इसके बेहतरीन फायदे

Rice water benefits: चावल के पानी को बेकार समझकर ना फेंके कभी, जानें इसके बेहतरीन फायदे

Published Date :

Follow Us On :

Rice water benefits: कई बार किसी बर्तन में चावल पकाते समय हम बचे हुए पानी को फेंक देते हैं. लेकिन ये पानी आपके बालों और त्वचा से लेकर सेहत तक के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर फेंकने की बजाय इसे रोजाना की डाइट में शामिल कर लिया जाए तो ये कई तरह की परेशानियों को दूर कर सकता है. तो आइए जानते हैं इसके बेहतरीन फायदे –

चावल के पानी के बेहतरीन फायदे (Rice water benefits)

  1. चावल के पानी में बॉडी के लिए एनर्जी का सबसे अच्‍छा स्रोत है. इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है जो दिनभर आपको थकान महसूस नहीं होने देता है और एनर्जी को बनाए रखता है. सुबह के समय इस पानी को पीना एनर्जी बूस्ट करने का सबसे अच्‍छा तरीका है. इसके अलावा चावल का पानी विटामिन से भरपूर होता है, इसमें विटामिन बी, सी, ई और मिनरल पाए जाते हैं जो थकान को दूर करने में मददगार होते हैं.
  2. त्वचा की चमक बढ़ने के लिए चावल के पानी का उपयोग किया जा सकता है. चावल के पानी से आप चमकदार त्वचा पा सकती हैं. साथ ही चेहरे पर कई तरह के दाग-धब्बों को कम करता है. चावल का पानी विटामिन-बी से भरपूर होता है और इसमें “इनोसिटोल” नामक तत्‍व होता है जो कोशिका के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है और ब्‍लड सर्कुलेशन को भी ठीक करता है, जिससे त्‍वचा साफ होती है‌.
  3. चावल का पानी बालों की चमक बढ़ाने, उन्हें टूटने से बचाने और बढ़ने में सहायता करता है. चावल के इस पानी को शैम्पू के बाद कंडीशनर की तरह ही बालों में लगाकर धो सकते है.
  4. वायरल इंफेक्शन या बुखार होने पर अगर आप चावल का पानी पीती हैं, तो बॉडी में पानी की कमी नहीं होगी, साथ ही आपकी बॉडी को जरूरी पोषक तत्‍व भी मिलते रहेंगे जो आपको बुखार से जल्‍दी ठीक होने में मदद करते हैं.
  5. चावल के पानी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो मेटाबॉलिज्म को बूस्‍ट करने में हेल्‍प करता है. इसके अलावा यह डाइजेशन को बेहतर कर डाइजेस्टिव सिस्‍टम को सुधारता है और अच्‍छे बैक्‍टीरिया को एक्टिव करता है. जिससे कब्ज की परेशानी नहीं होती है.

ये भी पढ़ें:Egg Benefits: “संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे”, जानें रोजाना अंडे खानें के 5 फायदें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you