लाइफस्टाइलRed velvet cake recipe: जन्मदिन को बेहद ख़ास बनाएगा...

Red velvet cake recipe: जन्मदिन को बेहद ख़ास बनाएगा रेड वेलवेट केक, जानें आसान रेसिपी

-

होमलाइफस्टाइलRed velvet cake recipe: जन्मदिन को बेहद ख़ास बनाएगा रेड वेलवेट केक, जानें आसान रेसिपी

Red velvet cake recipe: जन्मदिन को बेहद ख़ास बनाएगा रेड वेलवेट केक, जानें आसान रेसिपी

Published Date :

Follow Us On :

Red velvet cake recipe: जन्मदिन पर बधाई और गिफ्ट तो हर कोई देता है, लेकिन इस बार जन्मदिन को ख़ास बनाने के लिए आप अपने हाथों से रेड वेलवेट केक बनाकर सर्प्राइज कर सकते हैं.तो आइए जानते हैं रेड वेलवेट केक बनाने की आसान विधि के बारे में –

रेड वेलवेट केक की आवश्यक सामग्री (Red velvet cake recipe)

बटर- 300 ग्राम

चीनी पाउडर- 200 ग्राम

अंडा- 2

रिफाइंड- 200 ग्राम

विनेगर- 1 चम्मच

दूध- 1/2 लीटर

मैदा- 150 ग्राम

कोका पाउडर- 50 ग्राम (4 चम्मच)

बेकिंग सोडा- 1/2 चम्मच

लाल रंग- 1 चम्मच

हैवी क्रीम- 300 ग्राम

कंटेनर-2.

रेड वेलवेट केक की विधि

  • सबसे पहले एक बड़े कटोरे में 100 ग्राम बटर लें.इसमें चीनी डालकर उसे चिकना होने तक फेटें.इसके बाद इसमें एक अंडा डालें और उसे मिलाएं, फिर ठीक वैसे ही दूसरा अंडा भी डाल दे और उसे मिलाएं.इसके बाद इसमें रिफाइंड तेल डाल कर अच्छे से मिक्स करें. अब इसमें विनेगर और दूध को डाल दें और उसे क्रीम बनने तक ग्राइंड करें.
  • अब एक दूसरे बर्तन में मैदा, कोका पाउडर और सोडा को छान लें. इस मिक्सचर को उसे दूध वाले क्रीम के बैटर में डाल दें और उसे अच्छे से मिलाएं. इसमें खाने वाला लाल रंग डाल दे और मिलाएं.जब बैटर तैयार हो जाए तो दोनों कंटेनर को लें और उसे थोड़ा तेल से चिकना कर लें.
  • फिर थोड़ा सा मैदा लेकर चारों तरफ फैला दें. अब इसमें केक के बैटर को डाल दें.फिर दोनों केक को 350F (175C) पर 35-40 मिनट तक मिक्रोवेव में पकने के लिए रख कर पकाएं.फिर एक कटोरे में बचा हुआ बटर और चीनी पाउडर को लें, और उसे ग्राइंड करें. इसमे हैवी क्रीम को डाल दें और उसे ग्राइंड करते हुए 8-10 मिनट क्रीम बनाएं. क्रीम को इकट्ठा कर लें.
  • आपका रेड वेलवेट केक तैयार हो चुका है. केक को निकाल लें और थोड़ी देर ठंढा होने के लिए छोड़ दें. कंटेनर से दोनों केक को निकालें और उसके ऊपर वाले भाग को काटकर हटा लें. ऊपर वाले भाग से हम छोटे-छोटे हार्ट शेप केक काट लेंगे.बचे हुए केक को क्रश कर के बुरादा जैसा बनाकर उसे अलग रख दें.अब नीचे वाले भाग के केक को लें और उस पर थोड़ा क्रीम लगा लें.
  • फिर दूसरा वाला केक को भी रख दें .और उसके ऊपर केक लगाए. केक के चारों तरफ अच्छे से क्रीम लगा दें. अब केक के चारो तरफ तोड़ा हुआ केक का बुरादा डाल कर जोड़ दें. केक को 2-3 घंटे ले लिए फ्रिज में रख दें.

ये भी पढ़ें:Cake recipe: फेस्टिव सीजन में बनाना हैं यमी केक, इस रेसिपी को करें ट्राई

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Electric Bullet: मार्केट में love plus bullet bike मचा रही है धमाल, एक चार्ज में दौड़ती है 150KM,जानें डिटेल

Silverline Electric Bikes price: घरेलू बाजार में इलेक्ट्रिक गाड़ी...

Makeup Tips: आसानी से जोड़िए टूटी हुई लिपस्टिक, ये है तरीका

Makeup Tips: महिलाओं को लिपस्टिक बहुत पसंद होती है...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you