लाइफस्टाइलRava Dhokla Recipe: इस आसान विधि से बनाएं रवा...

Rava Dhokla Recipe: इस आसान विधि से बनाएं रवा ढोकला, स्वाद की होगी तारीफ

-

होमलाइफस्टाइलRava Dhokla Recipe: इस आसान विधि से बनाएं रवा ढोकला, स्वाद की होगी तारीफ

Rava Dhokla Recipe: इस आसान विधि से बनाएं रवा ढोकला, स्वाद की होगी तारीफ

Published Date :

Follow Us On :

Rava Dhokla Recipe: बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो खाने-पीने के शौकीन होते हैं। अगर आपको भी रोज नई-नई डिशेस खाना पसंद है, तो आज हम आपको ढोकला की बारे में बताएंगे जिसका नाम सुनते ही लोगों से मुंह में पानी आने लग जाता है। ढोकले का स्वाद भी कुछ ऐसा ही है जो लोगों की पहली पसंद है वही स्वाद से भरा सूजी ढोकला सेहत के लिए अच्छा होता है। ढोकला को बनाना बहुत आसान है आप इसे घंटे तक नहीं बल्कि मिनट में बना सकते हैं बच्चों को भी यह रेसिपी काफी पसंद होती है। खाने में ढोकला काफी हल्का होता है तो चलिए जानते हैं की ढोकला घर पर किस तरह से बनाया जाएगा।

घर पर इस तरह बनाएं स्वादिष्ट ढोकला

Rava Dhokla Recipe

सामग्री

सूजी
दही
बेकिंग सोडा
तेल जरूरत के मुताबिक
पानी
नमक

यह भी पढ़े:-Sleeping Tips: इस तरीके से रात को आएगी अच्छी और गहरी नींद, जरूर करें ट्राई

विधि

सूजी ढोकला बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में सूजी डालें. इसमें एक कप दही और एक तिहाई पानी डालकर अच्छी तरह मिला लें. इसके बाद इसमें स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से फेंट लें. मिश्रण को इतना फेंटना है कि घोल में गुठलियां न रहें. इसके बाद घोल को 20 मिनट के लिए ढककर अलग रख दें, ताकि यह अच्छे से सेट हो जाए.

तय समय के बाद घोल लें और उसमें बेकिंग सोडा लाकर अच्छे से घोल लें. फिर एक प्लेट लें और उसके तले को तेल से चिकना कर लें. तैयार घोल को प्लेट की आधा इंच ऊंचाई तक डालें. अब ढोकला बनाने के लिए एक बर्तन लें और उसमें 1-2 गिलास पानी डालें. इसके बाद बर्तन में एक स्टैंड रखें और उसके ऊपर घोल वाली प्लेट रखें. अब बर्तन को ढक दें और ढोकला को तेज आंच पर भाप की मदद से पकाएं.

10 से 15 मिनिट में ढोकला अच्छे से पक जायेगा. 10 मिनिट बाद ढोकले में चाकू डाल कर देख लीजिये. अगर चाकू चिपक नहीं रहा है तो ढोकला को 5 मिनिट और भाप में पका लीजिये. इसके बाद गैस बंद कर दें और ढोकले की प्लेट को बर्तन से बाहर निकाल लें. ढोकला ठंडा होने के बाद इसे चौकोर टुकड़ों में काट लीजिए. इसके बाद तड़का तैयार करने की प्रक्रिया शुरू करें. स्वाद से भरपूर सूजी ढोकला बनकर तैयार हो चुका है. इसे हरी चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you