लाइफस्टाइलInstant Pyaz ka Achar: बहुत कम समय में झटपट...

Instant Pyaz ka Achar: बहुत कम समय में झटपट तैयार करें लाजवाब प्याज का अचार,फटाफट नोट करें रेसिपी

-

होमलाइफस्टाइलInstant Pyaz ka Achar: बहुत कम समय में झटपट तैयार करें लाजवाब प्याज का अचार,फटाफट नोट करें रेसिपी

Instant Pyaz ka Achar: बहुत कम समय में झटपट तैयार करें लाजवाब प्याज का अचार,फटाफट नोट करें रेसिपी

Published Date :

Follow Us On :

Instant Pyaz ka Achar:खाने में तड़का लगाते समय प्याज न डले और सलाद में इसकी जगह न हो, तो खाने का स्वाद ही नहीं आता. बेशक, इसे काटते समय आंखों में पानी जरूर आता है, लेकिन इसे खाने से जो अनगिनत फायदे होते हैं, उसका कोई मुकाबला नहीं है.आज हम आपको प्याज का इंस्टेंट अचार बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं. दरअसल, गर्मी में प्याज खाने से शरीर को काफी ठंडक मिलती है तो अगर आप प्याज का सेवन अचार के रूप में करेंगे तो इससे खाने का स्वाद भी बढ़ जाएगा और शरीर को राहत भी मिलेगी-

आवश्यक सामग्री ( Instant Pyaz ka Achar)

प्याज
नमक
हल्दी
लाल मिर्च पाउडर
अमचूर
सौंफ
कलौंजी
मेथी दाना
जीरा
करी पत्ता
खड़ी लाल मिर्च
गुड़

ये भी पढ़ें:Summer Noodles Recipes : गर्मी में घर पर ही बनाएं ये हेल्थी और टेस्टी नूडल्स, बच्चे खाते ही कहेंगे ‘मां ये तो रेस्टोरेंट से भी टेस्टी है’

बनाने की विधि

प्याज का अचार बनाना बेहद आसान है. इसको बनाने के लिए आपको सबसे पहले छोटे प्याज को छांट कर अलग करके साफ करना है.

इसके बाद इन प्याज में इस तरह से कट लगाएं कि ये अलग ना हो. प्याज काटने के बाद अब नमक, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर, सौंफ और कलौंजी मिलाकर इसका मसाला तैयार कर लें.

इसे तैयार करने के बाद प्याज के बीच में इस मिलाए हुए मसाले को अच्छे से भर लें. इसके बाद एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें मेथी दाना, जीरा, करी पत्ता, खड़ी लाल मिर्च डालकर अच्छे से भूनें. मसाले भुन जाने के बाद इसमें प्याज डालें.

जब ये सब पक जाए तो इसमें एक चोथाई कप पानी डालें और साथ में थोड़ा सा गुड़ भी डालें.

इसे भी अब पांच से छह मिनट कर पकाएं. बस अब आपका प्याज का अचार तैयार है. इसे खाने के साथ परोसें और खाने के स्वाद को दोगुना करें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you