लाइफस्टाइलParenting: बच्चों की बेहतर परवरिश के लिए पैरेंट्स अपनाएं...

Parenting: बच्चों की बेहतर परवरिश के लिए पैरेंट्स अपनाएं ये 4 अच्छी आदतें, पढ़ें

हर बच्चा अपने माता पिता से ही सीखता है.माता पिता ही उसके लिए सबकुछ होते हैं.

-

होमलाइफस्टाइलParenting: बच्चों की बेहतर परवरिश के लिए पैरेंट्स अपनाएं ये 4 अच्छी आदतें, पढ़ें

Parenting: बच्चों की बेहतर परवरिश के लिए पैरेंट्स अपनाएं ये 4 अच्छी आदतें, पढ़ें

Published Date :

Follow Us On :

Parenting:हर बच्चा अपने माता पिता से ही सीखता है.माता पिता ही उसके लिए सबकुछ होते हैं.खासतौर पर जब बच्चा छोटा होता है या फिर टीनएजर होता है.तो ऐसे बच्चों का ख्याल ज्यादा रखने की जरूरत होती है.अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा एक होनहार व्यक्तित्व वाला हो,तो उसके लिए आपको अच्छी आदतों को अपनाना होगा.

अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा झूठ नहीं बोले तो उसके लिए पहले आपको उसके सामने झूठ बोलने से बचना होगा.बच्चे माता पिता की हर बात को देखते और उसी से सीखते हैं.ऐसे में आप कुछ अच्छी आदतों को अपनाकर अपने बच्चो को अच्छी परवरिश दे सकते हैं.

बेहतर परवरिश के लिए अच्छी आदतें
बेहतर परवरिश के लिए अच्छी आदतें

क्या हैं वो अच्छी आदतें ?

हमेशा बच्चे के सामने सच बोलें

अक्सर माता पिता बच्चों को तो सच बोलने की हिदायत देते हैं. लेकिन खुद उस पर बिल्कुल भी अमल नहीं करते हैं.जाने अनजाने कई बार माता-पिता बच्चों के सामने झूठ बोल ही देते हैं.ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि, आपका बच्चा झूठ नहीं बोले तो उसके सामने कोशिश करें कि आप सच बोलें.

बड़ों की इज्जत करें

अगर आप चाहते हैं कि आप का बच्चा आपकी इज्जत करे तो आपको भी अपने अंदर बदलाव लाना होगा.इसके लिए आपको अपने से बड़ों की इज्जत करनी होगी.अनजाने में भी किसी की भी डिसरेस्पेक्ट ना करें.क्योंकि बच्चा आपको ही देखकर सीखेगा.

गलती करने पर मांगें माफी

अक्सर माता–पिता बच्चों से तो गलती होने पर मांफी मांगने को कहते हैं.पर अगर खुद से गलती हो जाए तो वो मांफी नहीं मांगते हैं.अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा माफी मांगने से ना हिचकिचाए तो इसके लिए आपको गलती होने पर सॉरी बोलना सीखना होगा.जिसे देखकर आपका बच्चा भी माफी मांगने पर संकोच नहीं करेगा.

सही गलत पर दें अपनी राय

कई बार पैरेंट्स घर में शांति बनाने के लिए घर में सही और गलत पर अपनी राय नहीं देते.गलत होने पर आवाज को नहीं उठाते हैं.इससे आपका बच्चा भी वहीं सीखता है.अगर आप गलत होने पर अपनी आवाज सही तरीके से नहीं उठाएंगे तो बच्चा भी यही सीखेगा और इससे उसकी पर्सनालिटी पर बुरा असर पड़ेगा.इसलिये चाहे कुछ भी हो सही को सही और गलत को गलत जरूर कहें.जिससे आपका बच्चा भी डेयरिंग और कॉन्फीडेंट होगा.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं

ये भी पढ़ें : क्या आपका भी बर्थडे जनवरी में है?, जानिए क्या कहती है आपकी पर्सनैलिटी

Parul Tiwari Shukla
Parul Tiwari Shuklahttps://bloggistan.com
पारुल तिवारी शुक्ला Bloggistan में कंटेंट राइटर हैं. पारुल को ज़ी मीडिया समेत कई संस्थानों में काम करने का 12 साल का अनुभव है.वो अलग अलग चैनलों में रनडाउन प्रोड्यूसर के साथ कई शो की जिम्मेदारी लंबे समय तक संभाल चुकी हैं.इनकी पॉलिटिक्स, स्पोर्ट्स, हेल्थ, लाइफस्टाइल, एंटरटेनमेंट विषयों पर अच्छी पकड़ है. वो लाइफस्टाइल और सियासी जगत से जुड़ी कई बेहतरीन स्टोरी कर चुकी हैं. मूल रूप से यूपी के उन्नाव की रहने वाली पारुल ने लखनऊ यूनिवर्सिटी से 2008 में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you