लाइफस्टाइलDiabetes Diet: शुगर के मरीजों के लिए चावल ही...

Diabetes Diet: शुगर के मरीजों के लिए चावल ही नहीं, ये चीजें भी हैं खतरनाक, ऐसे करें बचाव

-

होमलाइफस्टाइलDiabetes Diet: शुगर के मरीजों के लिए चावल ही नहीं, ये चीजें भी हैं खतरनाक, ऐसे करें बचाव

Diabetes Diet: शुगर के मरीजों के लिए चावल ही नहीं, ये चीजें भी हैं खतरनाक, ऐसे करें बचाव

Published Date :

Follow Us On :

Diabetes Diet: दुनिया भर में डायबिटीज के मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. डायबिटीज यानी शुगर बुजुर्गों के साथ-साथ युवाओं को भी चपेट में ले रहा है. खानपान और लाइफस्टाइल में परिवर्तन के कारण बीमारियां शरीर को लगातार घेरे जा रही हैं. कुछ खास तरह के खाद्य पदार्थ के सेवन से दूरी के कारण ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है. आइए जानते हैं शुगर के मरीजों को चावल के अलावा किन चीजों के सेवन से परहेज करना चाहिए.

Diabetes
Diabetes Diet

नमक का सेवन डायबिटीज के लिए हानिकारक

डायबिटीज यानी शुगर के मरीजों को सफेद नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. सफेद नमक के सेवन से ब्लड शुगर लेवल अनकंट्रोल हो जाता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए काला नमक बेहद ही फायदेमंद माना गया है. काले नमक में कई तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल रखते हैं.

चीनी के सेवन से डायबिटीज लेवल अनकंट्रोल

चीनी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शुगर के मरीजों के लिए बेहद एक नुकसानदायक होते हैं. चीनी स्वास्थ्य के लिए किसी भी तरह से फायदेमंद नहीं माना जाता है. चीनी के सेवन से शुगर के साथ-साथ और भी कई तरह की परेशानियां बढ़ने लगती हैं.

ये भी पढ़ें: त्वचा के लिए बेहद ही फायदेमंद है गाजर का जूस, ऐसे करें सेवन

डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक हैं ये चीजें

डायबिटीज यानी शुगर के मरीजों को कई तरह के चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. कई बार फायदेमंद दिखने वाले खाद्य पदार्थ भी शुगर के मरीजों के लिए बेहद नुकसानदायक हो जाते हैं. शुगर के मरीजों के लिए यह चीज बेहद ही खतरनाक हैं.

  • आइसक्रीम और चॉकलेट
  • मैदा से बने फूड्स
  • स्मोकिंग
  • ऑयली फूड

शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद हैं ये चीजें

शुगर के मरीजों को अपने डाइट पर ध्यान देना बेहद ही जरूरी होता है. हल्की लापरवाही से ब्लड शुगर लेवल अनियंत्रित हो जाता है जिससे मौत का खतरा भी बढ़ जाता है. डायबिटीज के मरीजों को जौ, दलिया, गेहूं और सूजी से बने खाद्य पदार्थों को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए. इसके अलावा अरहर की दाल, हरा चना और काबुली चन्ना के साथ-साथ कम फैट वाली डेयरी प्रोडक्ट जैसे दूध और दही का सीमित मात्रा में सेवन किया जा सकता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you