लाइफस्टाइलMango Kernels Health Benefits: आम ही नहीं इसकी गुठलियां...

Mango Kernels Health Benefits: आम ही नहीं इसकी गुठलियां भी है बेहद फायदेमंद, फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप

-

होमलाइफस्टाइलMango Kernels Health Benefits: आम ही नहीं इसकी गुठलियां भी है बेहद फायदेमंद, फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप

Mango Kernels Health Benefits: आम ही नहीं इसकी गुठलियां भी है बेहद फायदेमंद, फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप

Published Date :

Follow Us On :

Mango Kernels Health Benefits:गर्मियों में आम का स्वाद लगभग हर व्यक्ति एक न एक बार जरूर चखता है. इसका रसीला स्वाद बहुत ही जबरदस्त होता है. आम का सेवन करने से स्वास्थ्य को कई लाभ होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आम खाने के साथ-साथ इसकी गुठलियों को खाने के भी कई लाभ होते हैं. आम की गुठलियों में कई ऐसे गुण होते हैं, जो आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ रख सकते हैं. इससे डायबिटीज, मोटापा, कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. तो आइए जानते हैं आम की गुठलियों का सेवन करने से स्वास्थ्य को होने वाले लाभ के बारे में –

आम ही नहीं इसकी गुठलियां भी है बेहद फायदेमंद ( Mango Kernels Health Benefits)

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर

आम के बीज में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जैसे कि फेनोलिक यौगिक, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव और मुक्त कणों से बचाने में मदद कर सकते हैं, जो संभावित रूप से समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में योगदान करते हैं.

त्वचा के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक

मैंगो सीड एक्सट्रेक्ट को कभी-कभी स्किनकेयर उत्पादों में इसके संभावित मॉइस्चराइजिंग और एंटी-एजिंग गुणों के कारण उपयोग किया जाता है. आम के बीजों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को कम करने और युवा दिखने में मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:Khaskhas Halwa : व्रत में फलहार के लिए बनाएं खसखस का हलवा, स्वाद के साथ हेल्थ भी रहेगा फिट, पढ़ें रेसिपी

बालों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

कुछ लोगों का मानना ​​है कि बीजों से निकाला गया आम के बीज का तेल खोपड़ी और बालों को पोषण दे सकता है. ऐसा माना जाता है कि यह बालों को मॉइस्चराइज़ करने, रूसी को कम करने और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है. हालाँकि, इन विशिष्ट दावों का समर्थन करने वाले वैज्ञानिक प्रमाण सीमित हैं.

पाचन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

आम के बीज आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं, जो पाचन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. फाइबर नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने में मदद करता है, कब्ज को रोकता है और स्वस्थ आंत का समर्थन करता है.

कोलेस्ट्रॉल कम करें

प्रारंभिक अध्ययनों से पता चलता है कि आम के बीजों में पाए जाने वाले कुछ यौगिकों में कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले प्रभाव हो सकते हैं. हालांकि, कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर आम के बीजों के प्रभाव को पूरी तरह से समझने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है.

इम्युनिटी को बढ़ाने में सहायक

आम के बीज में विटामिन ए, सी और ई सहित विभिन्न पोषक तत्व होते हैं, जो एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में भूमिका निभाते हैं. ये विटामिन प्रतिरक्षा कोशिकाओं के समुचित कार्य में योगदान करते हैं और संक्रमण और बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Weather Update: पहाड़ से लेकर मैदान तक छाई धुंध,इन राज्यों आज बरसेंगे बाद

Weather Update: देश के मौसम में बड़ी तेजी के...

Mohammad Shami की पत्नी का पिघला दिल, पति की जम कर की तारीफ, पढ़ें पूरी ख़बर

Mohammad Shami : भारत ने इस विश्वकप बेहद शानदार...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you