लाइफस्टाइलसर्दियों में सुबह उठते ही गर्दन दर्द की बढ़...

सर्दियों में सुबह उठते ही गर्दन दर्द की बढ़ सकती हैं समस्याएं, ऐसे करें बचाव

-

होमलाइफस्टाइलसर्दियों में सुबह उठते ही गर्दन दर्द की बढ़ सकती हैं समस्याएं, ऐसे करें बचाव

सर्दियों में सुबह उठते ही गर्दन दर्द की बढ़ सकती हैं समस्याएं, ऐसे करें बचाव

Published Date :

Follow Us On :

Neck Pain Problem in Winter: रात में सोने के बाद सुबह उठते ही गर्दन में अचानक दर्द की समस्या बढ़ जाती है. सर्दी के दिनों गर्दन में ठंड लगने के कारण भी सूजन बढ़ जाती है जिससे दर्द की समस्या बढ़ जाती है. कई बार रात में सोते समय गर्दन टेढ़ा होने से नसें दब जाती हैं जो बाद में तेज दर्द का कारण बन जाती हैं. हालांकि कुछ खास तरह के उपाय से गर्दन दर्द से राहत पाया जा सकता है. आइए जानते हैं…

गर्म पानी से गर्दन की करें सिंकाई

सर्दी हो या गर्मी गर्दन में मोंच के दर्द से राहत के लिए गर्म पानी से सिंकाई की जा सकती है. गर्म पानी की सिंकाई से दर्द के साथ-साथ सूजन भी कम होती है. गर्म पानी से सिंकाई की प्रकिया दिन में तीन बार करने से दर्द गायब हो सकता है.

गर्दन दर्द से राहत के लिए हल्दी-दूध का करें सेवन

रात में सोते समय तकिया के गलत इस्तेमाल से गर्दन में मोंच आ जाती है जिससे राहत के लिए हल्दी-दूध का सेवन सबसे बेहतर ऑप्शन है. हल्दी-दूध के सेवन से दर्द से राहत के साथ-साथ इम्यूनिटी हेल्थ भी बेहतर होती है.

गर्दन पर आइस क्यूब का करें इस्तेमाल

सर्दी के दिनों में तकिया के गलत इस्तेमाल या ठंड लगने के कारण गर्दन में सूजन के साथ-साथ तेज दर्द की समस्या बढ़ जाती है जिससे राहत के लिए आइस क्यूब का इस्तेमाल किया जा सकता है. 10/15 मिनट तक आइस क्यूब के इस्तेमाल से दर्द दूर हो जाता है.

ये भी पढ़ें: मोरिंगा के पत्ते से सेहत को मिलते हैं कई फायदे,ऐसे सेवन से ये गंभीर बीमारियां भी हो जाएंगी छू-मंतर, जानें

योग दिलाएगा गर्दन दर्द से राहत

सुबह उठते ही गर्दन दर्द से राहत के लिए योग और शारीरिक एक्सरसाइज सबसे बेहतर हो सकता है. सर्दी हो या गर्मी गर्दन मोंच के दर्द से राहत के लिए योग और शारीरिक एक्सरसाइज करना चाहिए.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you