लाइफस्टाइलMulberry benefits: गर्मियों में शहतूत खानें के फायदे जानकर...

Mulberry benefits: गर्मियों में शहतूत खानें के फायदे जानकर हैरत में रह जाएंगे आप , पढ़ें इसके बेहतरी फायदे

-

होमलाइफस्टाइलMulberry benefits: गर्मियों में शहतूत खानें के फायदे जानकर हैरत में रह जाएंगे आप , पढ़ें इसके बेहतरी फायदे

Mulberry benefits: गर्मियों में शहतूत खानें के फायदे जानकर हैरत में रह जाएंगे आप , पढ़ें इसके बेहतरी फायदे

Published Date :

Follow Us On :

Mulberry benefits: कुछ फलों का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. शहतूत देखने में सुंदर और स्वाद में खट्टा-मीठा और रसीला फल है. इसके अंदर मौजूद पोषक तत्वों से स्वास्थ्य को सुरक्षा मिलती है.शहतूत में राइबोफ्लैविविन, विटामिन C, विटामिन K, पोटेशियम, फास्फोरस और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है.इसके साथ ही इसमें हाई न्यूट्रिशनल वैल्यू और एंटी-ऑक्सीडेंट भी होता है. इसलिए आज हम आपको शहतूत के फायदे बताने जा रहे हैं, जिससे आपको कई फायदे मिलेंगे और आप स्वस्थ रहेंगे. तो आइए जानते हैं इसके जबरदस्त फायदे के बारे में –

शहतूत के जबरदस्त फायदे (Mulberry benefits)

शहतूत पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन के पाया जाता है. इसके अलावा शहतूत विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई का भी अच्छा सोर्स है. शहतूत में आयरन, डाइटरी फाइबर, फॉस्फोरस, जिंक और पोटेशियम भी होता है. ये सभी पोषक तत्व महिला स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होते हैं, तरह-तरह की समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं.

ये भी पढ़ें: Orange mojito: घर पर कुछ ही मिनटों में आसान तरीके से बनाएं ऑरेंज मोहितो, पढ़ें इसकी आसान रेसिपी

पुरुषों की तुलना में महिलाओं को यूरिन से जुड़ी समस्याओं का सामना अधिक करना पड़ता है. शहतूत महिलाओं की यूरिन या पेशाब से संबंधित समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल तत्व सभी तरह के संक्रमण को ठीक करने में कारगर मान जाते हैं.

आजकल अधिकतर महिलाएं अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं. इसके लिए वह कई उपाय आजमाती हैं. शहतूत भी वजन घटाने में कारगर हो सकता है. शहतूत में फाइबर अधिक मात्रा में होता है, जो वजन घटाने में मदद करता है. फाइबर लेने से बार-बार भूख नहीं लगती और वजन नियंत्रण में रहता है. इसलिए वजन कम करने के लिए आप शहतूत का सेवन कर सकती हैं.

अधिकतर महिलाओं को एनीमिया का सामना करना पड़ता है.यह समस्या शरीर में आयरन की कमी की वजह से होती है. प्रेगनेंसी या प्रसव के बाद तो महिलाओं को इसका सामना करना ही पड़ता है. ऐसे में शहतूत खाना फायदेमंद हो सकता है. शहतूत में आयरन और विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है, ये दोनों पोषक तत्व मिलकर एनीमिया के जोखिम को कम करते हैं.

शहतूत सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. शहतूत में विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन ए पाया जाता है. ये सभी विटामिन्स त्वचा के लिए बहुत जरूरी होते हैं. गर्मी में शहतूत खाने से त्वचा हाइड्रेट रहती है, त्वचा में निखार बना रहता है. रूखी और बेजान त्वचा से छुटकारा मिलता है. विटामिन ई एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है, जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you