लाइफस्टाइलसुबह कसरत से सेहत को मिलते हैं ये जबरदस्त...

सुबह कसरत से सेहत को मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे, कई गंभीर बीमारियां भी होती हैं छू-मंतर, जानें

-

होमलाइफस्टाइलसुबह कसरत से सेहत को मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे, कई गंभीर बीमारियां भी होती हैं छू-मंतर, जानें

सुबह कसरत से सेहत को मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे, कई गंभीर बीमारियां भी होती हैं छू-मंतर, जानें

Published Date :

Follow Us On :

Exercise for Health: सेहत के लिए सुबह शारीरिक कसरत बेहद ही फायदेमंद होता है. रोजाना सुबह शारीरिक कसरत के साथ-साथ अलग-अलग तरह की गतिविधियों से कई गंभीर बीमारियां भी दूर होती हैं. यदि आप भी नियमित हेल्दी और फिट रहना चाहते हैं तो रोजाना सुबह कसरत कर सकते हैं. कसरत से शारीरिक के साथ-साथ मानसिक विकास भी होता है. आइए जानते हैं सुबह कसरत से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं.

वजन कंट्रोल के लिए कसरत असरदार

रोजाना सुबह शारीरिक कसरत से वजन को भी कंट्रोल किया जाता है. दरअसल कसरत से शरीर में कैलोरी तेजी से बर्न होती है जिससे मेटाबॉलिज्म स्तर बूस्ट होता है. नियमित करसत पेट की चर्बी को कम करता है.

तनाव की समस्या से मुक्ति दिलाता है कसरत

नियमित कसरत करने वाले लोगों को तनाव की समस्या नहीं होती है. कसरत से सिर दर्द के साथ-साथ अवसाद और डिप्रेशन जैसी कई गंभीर समस्याओं से छुटकारा पाया जाता है. सुबह कसरत करने से मेमोरी पावर भी इंक्रीज होती है.

दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद है कसरत

सुबह शारीरिक कसरत से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन लेवल नियंत्रित रहता है जिससे हार्ट अटैक का जोखिम भी काम होता है. हार्ट अटैक के मरीजों को अत्यधिक भारी कसरत करने से बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें: प्रेगनेंसी में थायराइड की समस्या बच्चे के लिए है खतरनाक, मां की हो सकती है मौत, पढ़ें लक्षण और बचाव

बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है कसरत

तेजी से बढ़ रहे कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान लोगों को सुबह शारीरिक कसरत करना चाहिए. शारीरिक कसरत से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित रहता है जिससे हार्ट अटैक के साथ-साथ शुगर और ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारियों से मौत का जोखिम भी कम होता है.

शरीर के दर्द को दूर करता है कसरत

सुबह कसरत से मांसपेसियों और हड्डियों के दर्द से छुटकारा पाया जाता है. कसरत के शुरुआती दिनों में शरीर में तेज़ दर्द की समस्या होती है लेकिन बाद में आदत लग जाने के बाद दर्द से राहत मिल जाता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you