लाइफस्टाइललंबे समय तक एक ही जगह बैठकर काम करने...

लंबे समय तक एक ही जगह बैठकर काम करने से बढ़ सकती हैं कई परेशानियां, ऐसे करें बचाव

-

होमलाइफस्टाइललंबे समय तक एक ही जगह बैठकर काम करने से बढ़ सकती हैं कई परेशानियां, ऐसे करें बचाव

लंबे समय तक एक ही जगह बैठकर काम करने से बढ़ सकती हैं कई परेशानियां, ऐसे करें बचाव

Published Date :

Follow Us On :

Sit in One Place for Long Time Side Effects: आजकल लोग सिटींग जॉब करना बेहद ही पसंद करते हैं. लेकिन एक ही जगह पर लंबे समय तक सिटींग जॉब से सेहत को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठकर काम करने से शरीर की मांसपेशियों के साथ-साथ मानसिक तनाव का भी खतरा बढ़ने लगता है. आईए जानते हैं एक ही जगह पर बैठकर लंबे समय तक काम करने से सेहत को कौन-कौन से नुकसान होते हैं और उनसे बचाव कैसे किया जा सकता है.

सिटिंग जॉब से कम उम्र की समस्या

लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठकर काम करना सेहत संबंधी कई तरह की बीमारियों को जन्म देता है. एक रिपोर्ट के अनुसार सेटिंग जॉब करने वाले व्यक्तियों में कम उम्र की समस्या बढ़ जाती है. दरअसल एक ही जगह पर बैठकर लंबे समय तक काम करने से शरीर में कई तरह की बीमारियों का जन्म हो जाता है जिससे उम्र घटने लगता है.

दिमागी सेहत के लिए खतरनाक है सिटिंग जॉब

सिटिंग जॉब यानी एक ही जगह पर लंबे समय तक बैठकर काम करने से दिमागी सेहत पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. एक ही जगह पर बैठकर काम करने वाले व्यक्ति अक्सर डिप्रेशन और तनाव के भी शिकार हो जाते हैं.

सिटिंग जॉब से मोटापा का खतरा अधिक

एक ही जगह पर बैठकर लंबे समय तक काम करने से मोटापा की समस्या भी बढ़ने लगती है. दरअसल शरीर में किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी ना होने के कारण शरीर में कैलोरी तेजी से बर्न होती है जिससे पेट की चर्बी बढ़ने लगती है.

ये भी पढ़ें: सर्दी के दिनों में बच्चों की इम्यूनिटी को फौलादी बनाती हैं ये चीजें, डाइट में ऐसे करें शामिल

सिटिंग जॉब से पीठ और कमर दर्द की समस्या

लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठकर काम करने से पीठ और कमर को आराम नहीं मिल पाता है जिससे देर रात सुनते समय तेज दर्द का सामना करना पड़ता है. सिटिंग जॉब करने वाले व्यक्तियों को समय-समय पर कुछ शारीरिक एक्टिविटी करते रहना चाहिए.

बैठकर काम करने वाले व्यक्ति इन बातों का रखें ध्यान

  • प्रत्येक 30 मिनट पर उठकर टहलते रहे.
  • बैठने की जगह को आसान बनाकर रखें.
  • बैठते समय किसी भी समस्या को नजरअंदाज न करें.
  • शारीरिक फिटनेस पर ध्यान दें.
  • बैठने वाली कुर्सी का खास ध्यान रखें.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you