लाइफस्टाइलMushroom Recipe: सर्दियों में मशरूम से बनाएं ये नया...

Mushroom Recipe: सर्दियों में मशरूम से बनाएं ये नया डिश, खाने के बाद भी मुंह से आएगा पानी, पढ़ें रेसिपी

Mushroom Recipe: मशरूम में विटामिन डी पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. आईए जानते हैं सर्दी के मौसम में मशरूम से बनाए जाने वाले कुछ नहीं डिश के बारे में…

-

होमलाइफस्टाइलMushroom Recipe: सर्दियों में मशरूम से बनाएं ये नया डिश, खाने के बाद भी मुंह से आएगा पानी, पढ़ें रेसिपी

Mushroom Recipe: सर्दियों में मशरूम से बनाएं ये नया डिश, खाने के बाद भी मुंह से आएगा पानी, पढ़ें रेसिपी

Published Date :

Follow Us On :

Mushroom Recipe: मशरूम एक खास तरह की सब्जी है जिसे उगाने के लिए बहुत ही लंबे प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है. दरअसल इसमें पाए जाने वाला विटामिन डी और कैल्सियम शरीर के डाइजेस्टिव सिस्टम, त्वचा और हार्ट सहित कई तरह की बीमारियों से छुटकारा दिलाता है. कई लोग इसे सब्जी के साथ स्वादिष्ट व्यंजन के रूप में खाना पसंद करते हैं लेकिन कुछ लोग इसे केवल पानी में उबालने के बाद हल्का नमक मिलाकर खाते हैं.

मशरूम से बनाए जाने वाले कुछ डिश

• मशरूम मसाला: मशरूम मसाला एक ऐसी सब्जी है जो केवल मसाले के बेस पर तैयार की जाती है. प्यार करने के लिए सबसे पहले मसाले को अच्छे तरीके से फूल लेना चाहिए उसके बाद मशरूम को डालकर कुछ देर छोड़ देना चाहिए. 15 से 20 मिनट बाद मशरूम खाने के लिए बनकर तैयार हो जाएगा.

• मटर मशरूम: मशरूम मटर तैयार करने के लिए मटर और मशरूम को तेल और मसाले के साथ अच्छे तरीके से भून लें. मसाला मटर और मशरूम को 15 से 20 मिनट अच्छे से भुनाने के बाद सब्जी बनाकर तैयार हो जाएगी.

• कढ़ाही मशरूम: कढा़ही मशरूम एक स्वादिष्ट सब्जी है जिसे बनाने के लिए कई तरह के आवश्यक व्यंजनों का प्रयोग किया जाता है. इसे तैयार करने से पहले कढ़ाई में अच्छे से भून लें. स्वादानुसार नमक और मसाले डालकर कुछ देर छोड़ दें. मसाले के अच्छे से बूंद जाने के बाद सब्जी खाने के लिए तैयार हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: रोजाना भूलने की पड़ गयी है आदत तो हो जाएं सावधान, वरना पागलपन के हो जाएंगे शिकार, जानें बचाव

• मशरुम पराठा: मशरूम पराठा बनाने के लिए पाली साधारण मशरूम को तेल और मसाले के साथ भूल लें. आटा गुंडकर उसमें मशरूम को भरकर उसे रोटी का आकार दे दें. अच्छे तरीके से रोटी को पकाने के बाद मशरूम पराठा खाने के लिए तैयार हो जाएगी.

ये लोग मशरूम का ना करें सेवन

वैसे तो मशरूम कई तरह की बीमारियों से छुटकारा दिलाता है लेकिन किडनी से ग्रसित व्यक्ति को मशरूम खाने से बचना चाहिए. दरअसल मशरूम में पाया जाने वाला पोटेशियम किडनी को नुकसान पहुंचता है. किडनी से ग्रसित व्यक्ति यदि मशरूम का सेवन करते हैं तो उनको पेट दर्द, इंफेक्शन, लीवर और आंतों में समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you