लाइफस्टाइलMahaShivratri : क्या आप भी व्रत में नहीं करते...

MahaShivratri : क्या आप भी व्रत में नहीं करते हैं नमक का सेवन, तो बनाएं ये बिना नमक वाला व्यंजन

-

होमलाइफस्टाइलMahaShivratri : क्या आप भी व्रत में नहीं करते हैं नमक का सेवन, तो बनाएं ये बिना नमक वाला व्यंजन

MahaShivratri : क्या आप भी व्रत में नहीं करते हैं नमक का सेवन, तो बनाएं ये बिना नमक वाला व्यंजन

Published Date :

Follow Us On :

Mahashivratri:महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की शादी हुई थी.यह दिन पूरे साल का सबसे पवित्र दिन माना जाता है.माना जाता है कि अगर आप भोले बाबा को खुश करना चाहते हैं तो महाशिवरात्रि के दिन उनकी पूजा-अर्चना करनी चाहिए.लोग शिवरात्रि के दिन व्रत भी रखते हैं.कई लोग व्रत के दौरान सफेद नमक या सेंधा नमक नहीं खाना चाहते, तो बिना नमक वाली व्रत की रेसिपी ट्राई कर सकते हैं. फलाहारी में बिना नमक के आप कई तरह की रेसिपी को बना सकते हैं.

MahaShivratri पर बनाएं बिना नमक यह व्यंजन

मखाना मिल्क

अगर आपको दूध पीने के शौकीन हैं, तो व्रत में मखाने का दूध बनाकर पी सकते हैं. इसे बनाना बेहद ही आसान हैं. इसके लिए दो कप मखाने, आधा किलो ग्राम दूध, दो चम्मच चीनी और दो चम्मच देसी घी की जरूरत होगी. मखाने के इस्तेमाल से आप खीर भी बना सकते हैं.

ऐसे बनाएं मखाने की खीर

सबसे पहले व्रत वाली मखाना खीर बनाने के लिए पैन में घी गर्मं करके उसमें मखाना भून लें.अब मखाने को निकाल कर ठंडा कर लें.इसके बाद मखाने को मोटा कूट लें और दूध में उबाल आने पर कुटे हुए मखाने और चीनी को डालकर पका लें.अंत में इसे गाढ़ा होने पर सर्व करें। चाहें तो ऊपर ड्राई फ्रूट्स से गार्निश कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:Garlic chutney: खानें का स्वाद दोगुना कर देगी स्वादिष्ट फ्राइड लहसुन की चटनी, जानें रेसिपी

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you