लाइफस्टाइलसर्दी के दिनों में दौड़ते समय इन बातों का...

सर्दी के दिनों में दौड़ते समय इन बातों का रखें ख्याल वरना हार्ट अटैक से चली जाएगी जान

-

होमलाइफस्टाइलसर्दी के दिनों में दौड़ते समय इन बातों का रखें ख्याल वरना हार्ट अटैक से चली जाएगी जान

सर्दी के दिनों में दौड़ते समय इन बातों का रखें ख्याल वरना हार्ट अटैक से चली जाएगी जान

Published Date :

Follow Us On :

Running Tips in Winter: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. सर्दी, गर्मी या बरसात सभी तरह के मौसमों में शारीरिक गतिविधियां बेहद ही जरूरी होती है. शारीरिक गतिविधियों से शरीर को कई तरह की बीमारियों से छुटकारा मिलता है. लेकिन कई बार लोग शारीरिक एक्सरसाइज के दौरान कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिसका स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ने लगता है. आइए जानते हैं सर्दी के दिनों में दौड़ते समय किन बातों का ध्यान रखना बेहद ही जरूरी होता है.

जूते और ग्लब्स पर पहनकर दौड़ना

सर्दी के दिनों में सुबह दौड़ते समय जूते और ग्लव्स जरूर पहनना चाहिए. जूते पहन कर दौड़ने से पैरों की सुरक्षा होती है और ग्लव्स पहनने से सर्दी के दिनों में ठंड से राहत मिलती है.

भारी कपड़े पहनकर दौड़ने से सेहत को नुकसान

सर्दी के दिनों में लोग ठंड से बचने के लिए भारी कपड़े पहनते हैं लेकिन दौड़ते समय भारी कपड़े नहीं पहनना चाहिए. भारी कपड़े पहन कर दौड़ने से शरीर पर दबाव पड़ता है जिससे दौड़ने में परेशानी होने लगती है.

ये भी पढ़ें: रोजाना केला और दूध का ऐसे करें सेवन, इम्यूनिटी को बना देगा फौलादी

दौड़ने के बाद शरीर को रखें हाइड्रेट

लंबी दौड़ के बाद शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. शरीर को पोषक तत्वों से भरपूर रखने के लिए अत्यधिक मात्रा में पेय पदार्थ का सेवन करना चाहिए. पानी के सेवन से शरीर लंबे समय तक हाइड्रेट रहता है. नारियल पानी, मौसमी के जूस और नींबू पानी के सेवन से भी शरीर को हाइड्रेट रखा जा सकता है.

दौड़ने के तुरंत बाद नहाना हानिकारक

दौड़ने के तुरंत बाद नहाना सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है. दरअसल दौड़ने के तुरंत बाद शरीर की मांसपेशियां गर्म रहती हैं जो अचानक ठंडे पानी के संपर्क में जाते ही काम करना बंद कर सकती हैं. सर्दी के दिनों में दौड़ने के तुरंत बाद ठंडे पानी से नहाने से बचना चाहिए.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you