लाइफस्टाइलIndependence Day : स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में बच्चे...

Independence Day : स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में बच्चे ले रहे हैं भाग तो ऐसे बढ़ाएं मनोबल, करेंगे बेहतर प्रदर्शन

-

होमलाइफस्टाइलIndependence Day : स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में बच्चे ले रहे हैं भाग तो ऐसे बढ़ाएं मनोबल, करेंगे बेहतर प्रदर्शन

Independence Day : स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में बच्चे ले रहे हैं भाग तो ऐसे बढ़ाएं मनोबल, करेंगे बेहतर प्रदर्शन

Published Date :

Follow Us On :

Independence Day : हर साल देशभर में 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है. भारतवासी इस दिन ध्वजारोहण करते हैं और कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं जिसमें देश की आजादी के लिए लड़ने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, आजादी के बाद भारत को एक लोकतंत्र राष्ट्र बनाने में योगदान देने वाले नेताओं और सीमा पर देश की सुरक्षा करने वाले जवानों की वीर गाथा सुनाते हैं और उन्हें शुक्रिया अदा करते हैं.

Independence Day
Independence Day

देश को आजाद हुए 76 साल पूरे हो चुके हैं. आज के बच्चों और युवाओं को उस दौर के संघर्ष और शहीद स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की भूमिका से अवगत कराने के लिए स्कूल-कॉलेज में स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. जिसमें बच्चे बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेते हैं. लेकिन कई बार बच्चे परफार्मेंस से पहले ही घबरा जाते हैं और वे बढ़िया परफॉर्म नहीं कर पाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि हम उनका मनोबल बढ़ाएं और उन्हें और अच्छा करने के लिए प्रेरित करें.

Independence Day : बच्चे की तारीफ करें

बच्चे का आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए समय-समय पर उनकी प्रशंसा करें, क्योंकि तारीफ सुनकर बच्चे खुश हो जाते हैं और वो और भी बेहतर करने की कोशिश करते हैं. वहीं, अगर बच्चा कार्य में असफल हो तो उसकी गलतियां निकालने और डांटने के बजाए तारीफ करके मनोबल बढ़ाने की कोशिश करें.

बच्चे पर न दबाव न डालें

15 अगस्त में स्कूल कार्यक्रम के लिए बच्चा तैयारी कर रहा है तो अपनी महत्वाकांक्षाओं का बोझ उन पर न डालें. साथ ही उनपर बेहतर करने की दबाव न डालें. साथ ही अपनी इज्जत का बोझ बच्चे पर न डालें. इससे वे दर जायेंगे.

लगातार अभ्यास कराएं

बच्चा अच्छी प्रस्तुति करें, इसके लिए उसे अभ्यास करते रहे. ताकि वे चीजों को परफेक्ट तरीके से कर पाएंगे और गलती की आशंका कम होगी.

ये भी पढ़ें : Litti Chokha : आप भी ट्राई करें बिहार का मशहूर लिट्टी चोखा, टेस्ट इतना लाजवाब की अंगुलियों चाटते रह जायेंगे

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Flipkart Sale: 80% की छूट पर मिल रहे ये Smart TV, फटाफट चेक करें ऑफर

Flipkart Sale: अगर आप इस फेस्टिवल अपने घर वालों...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you