लाइफस्टाइलCesarean Pain: सिजेरियन के बाद दर्द से पाना चाहते...

Cesarean Pain: सिजेरियन के बाद दर्द से पाना चाहते हैं छुटकारा,तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

Remedies for Cesarean: सिजेरियन के बाद कई बार मरीज को रिकवर करने में लम्बा समय लग जाता है. डिलीवरी के लिए सिजेरियन ऑपरेशन किया जाता है जो सबसे बड़ा ऑपरेशन होता है.

-

होमलाइफस्टाइलCesarean Pain: सिजेरियन के बाद दर्द से पाना चाहते हैं छुटकारा,तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

Cesarean Pain: सिजेरियन के बाद दर्द से पाना चाहते हैं छुटकारा,तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

Published Date :

Follow Us On :

Remedies for Cesarean: डिलीवरी के लिए पेट का एक बड़ा सर्जरी किया जाता है जिसमें स्क्रीन के अंदर के मांसपेशियों पर लगभग दो से तीन इंच तक लंबा कट लगाया जाता है. इस घाव को भरने में मरीज को 6 महीने तक का समय भी लग जाता है. ऐसे में मरीज को अपने स्वास्थ्य को लेकर खास ख्याल रखना होता है. छोटी सी लापरवाही के कारण सिजेरियन ऑपरेशन के रिकवरी में लंबा समय लग सकता है. आइए जानते हैं सिजेरियन के बाद ध्यान रखने वाली कुछ खास बातें

इन चीजों का करें सेवन

सिजेरियन ऑपरेशन के बाद शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. ऐसे में मरीज को कई तरह के आहार लेने पड़ते हैं आइए जानते हैं कुछ जरूरी पोषक तत्व के बारे में जो सिजेरियन ऑपरेशन के बाद रिकवरी में मदद कर सकते हैं.

• ज्यादा मात्रा में पानी पिएं.
• फल और हरी सब्जियों का सेवन करें.
• डाइट में भिंडी का उपयोग करें.
• नाश्ते के दौरान चिया के बीज का प्रयोग करें.
• साबूत अनाज और नट्स का उपयोग करें.
• दाल का सेवन करें.
• भोजन में आयरन युक्त पदार्थों का सेवन करें.
• अंजीर का सेवन करें.

ये भी पढ़ें: इस महीने Baby का रखें खास ख्याल, मौसम में बदलाव से उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान,ऐसे करें बचाव

इन चीजों के सेवन से बचें

सिजेरियन ऑपरेशन के बाद पेट पर कई टांके लगे होते हैं. खांसते, छींकते वक्त पेट पर जोर भी पहुंचता है. सिजेरियन के बाद कुछ ऐसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए जिससे पेट पर बुरा असर पड़े.

• ठंडी फल और सब्जियों का सेवन न करें.
• तैलिय पदार्थों के सेवन से बचें.
• फास्ट फूड के सेवन से बचें.
• आइसक्रीम का प्रयोग ना करें.

आराम से मिलेगी राहत

सिजेरियन ऑपरेशन के बाद अपने साथ-साथ बच्चे का ख्याल रखना भी जरूरी होता है. सिजेरियन के दर्द से राहत के लिए आराम करना बहुत जरुरी माना जाता है. अच्छी नींद से दर्द में राहत मिलती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you