लाइफस्टाइलIce Apple Recipe: गर्मियों में नारियल खाकर हो...

Ice Apple Recipe: गर्मियों में नारियल खाकर हो गए हैं बोर, तो ट्राई करें ताड़गोले की खीर, स्वाद इतना लजीज़ की अंगुलियों चाटते नहीं थकेंगे

Ice Apple Recipe : गर्मी शुरू होते ही लोग वैसे चीजों को खाना पसंद करते हैं हो स्वादिष्ट होने के साथ साथ सेहतमंद भी हो. साथ ही इनमे भरपूर मात्रा में पानी मौजूद हो.

-

होमलाइफस्टाइलIce Apple Recipe: गर्मियों में नारियल खाकर हो गए हैं बोर, तो ट्राई करें ताड़गोले की खीर, स्वाद इतना लजीज़ की अंगुलियों चाटते नहीं थकेंगे

Ice Apple Recipe: गर्मियों में नारियल खाकर हो गए हैं बोर, तो ट्राई करें ताड़गोले की खीर, स्वाद इतना लजीज़ की अंगुलियों चाटते नहीं थकेंगे

Published Date :

Follow Us On :

Ice Apple Recipe : गर्मी शुरू होते ही लोग वैसे चीजों को खाना पसंद करते हैं हो स्वादिष्ट होने के साथ साथ सेहतमंद भी हो. साथ ही इनमे भरपूर मात्रा में पानी मौजूद हो. जिस वजह से ज्यादातर लोग नारियल, जूस आदि का अधिक सेवन करते हैं. लेकिन अगर आप इन सभी चीजों को खाकर या पीकर बोर हो गए हैं तो आपको कुछ नया ट्राई करना चाहिए.

Ice Apple Recipe
Ice Apple Recipe

जी हां भारत के तमाम गांव में आपको ताड़ के पेड़ मिल जाएंगे. जिनमें आपको नारियल की तरह गोल गोल फल देखने को मिलेगा. जिसे आम बोल चाल की भाषा में ताड़ का फल (Ice Apple) भी कहते हैं. इस फल की खास बात यह है कि इसमें भी नारियल की तरह ही भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है. इसमें फाइबर और कई ऐसे पोषक तत्व हैं जो कि सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है. ऐसे में आप घर पर ही ताड़गोला की खीर खा सकते हैं.

ये भी पढ़ें : Jaggery sharbat : चिलचिलाती धूप में शरीर को ठंडक पहुंचाएगा ये गुड़ का शरबत, मिलेंगे अचूक फायदे, जानें रेसिपी

ताड़गोला खीर बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

दूध- एक लीटर
ताड़गोला प्यूरी-एक कप (मिक्सी में पीस कर)
बारीक कटा ताड़गोला- 1 कप
चीनी-स्वादानुसार
कंडेस्ड मिल्क- 5 बड़े चम्मच
इलायची पाउडर- 1 छोटा चम्मच
कटे हुए मिक्स ड्राई फ्रूट्स-एक बड़ा चम्मच
घी-एक चम्मच
ताजे गुलाब की पंखुडियां

Ice Apple Recipe: घर पर बनाने की विधि

  • घर पर ताड़गोला की खीर बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई में ड्राई फ्रूट्स डालकर उसे हल्का ब्राउन होने तक भून लें और इन्हें एक बर्तन में निकाल लें.
  • इसके बाद एक कढ़ाई में दूध डालें और उसमें चीनी डालकर अच्छी तरह मिलाएं और दूध को अच्छी तरह उबाल लें.
  • अब इसमें कंडेस्ड मिल्क डालकर मिक्स करके थोड़ी देर तक पकाएं.
  • थोड़ा-सा पकने के बाद इसमें ताड़गोला प्यूरी, बारीक कटा ताड़गोला, इलायची पाउडर 1 छोटा चम्मच और मिक्स ड्राई फ्रूट्स डालें.
  • अब इसे 7-10 मिनट तक पकने दें. और गैस बंद कर दें.
  • आपका स्वादिष्ट ताड़गोला खीर तैयार है.
  • एक बर्तन में खीर को निकालकर थोड़ी ठंडी कर लें और 2-3 घंटे तक फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें.
  • जब खीर ठंडी हो जाए तो उसमें कटी हुई गुलाब की पंखुडियां, टूटी-फ्रूटी और ड्राई फ्रूट्स के साथ गार्निश करके सर्व करें. यकीन मानिए हर कोई इसे स्वाद ले लेकर खायेगा.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you