लाइफस्टाइलHoli special: होली पर मेहमानों के लिए बनाएं बेहद...

Holi special: होली पर मेहमानों के लिए बनाएं बेहद स्वादिष्ट गुलकंद गुजिया, जानें रेसिपी

-

होमलाइफस्टाइलHoli special: होली पर मेहमानों के लिए बनाएं बेहद स्वादिष्ट गुलकंद गुजिया, जानें रेसिपी

Holi special: होली पर मेहमानों के लिए बनाएं बेहद स्वादिष्ट गुलकंद गुजिया, जानें रेसिपी

Published Date :

Follow Us On :

Holi special:होली (Holi) आने वाली है, तो ऐसे में गुजिया न बनाई जाए ऐसे कैसे हो सकता है. होली पर गुजिया मनाना तो एक ऐसी परंपरा है जिससे कभी भूला नहीं जा सकता. तो आइए आज हम साथ गुलकंद वाली गुजिया की रेसिपी जानते हैं.

गुलकंद गुजिया की सामग्री (Holi special)

1 कप= मावा

1/2 कप= नारियल

1 बड़ा चम्मच= गुलकंद

जरूरत के अनुसार= मिक्स ड्राई फ्रूट्स

20 ग्राम =चीनी

आवश्यकता अनुसार= आयल तलने के लिए

2 कप= मैदा

2 स्पून= रिफाइंड मोइन के लिए.

गुलकंद गुजिया की विधि

स्टेप 1:सबसे पहले मैदा और रिफाइंड मिलके सॉफ्ट आटा लग लें.इसके लिए एक परात में आटा डालें और उसमें पिघला हुआ घी डालकर पहले अच्छी तरह से सान लें. अपनी हाथों से जब आप आटे को रगड़ेंगी तो वो ब्रेडक्रम्ब्स जैसा दिखने लगेगा.

स्टेप 2:अब इसमें थोड़ा- थोड़ा पानी डालकर एक अच्छा और स्मूथ आटा गूंथ कर रख लें. ध्यान रखें कि आपका आटा बहुत ज्यादा टाइट और बहुत ज्यादा सॉफ्ट न हो.आटे को ढककर 20 मिनट के लिए रख दें, ताकि वह सेट हो जाए.अभी स्तुफ्फिंग के लिए एक कढ़ाई मई मावा लेकर भुने 5 मिनट बाद सारे ड्राई फ्रूट मिकाये फिर चीनी मिल के आंच से उतार लें.

स्टेप 3:अभी आटे के लोइया बना कर बेल ले.मसले मई गुलकंद मिला दे और गुजिया के सांचे पे रखकर मिक्सचर को दाल कर गुजिया बना लें.

स्टेप 4:अब एक कढ़ाही में तेल गर्म करें और गुजिया डालकर दोनों तरफ से सुनहरा भूरा होने पका लें. आपकी गुलकंद गुजिया तैयार है. इसे मेहमानों को सर्व करें.

ये भी पढ़ें:Holi special: होली पर मेहमानों के लिए बनाएं लजीज रबड़ी खीर, जानें रेसिपी

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you