लाइफस्टाइलHealth Tips: क्या आप भी रखते हैं फ्रिज में...

Health Tips: क्या आप भी रखते हैं फ्रिज में अपना बचा हुआ खाना, जानें क्या है नुकसान

आधुनिक लाइफस्टाइल की वजह से हमारा रहन सहन बदल चुका है.

-

होमलाइफस्टाइलHealth Tips: क्या आप भी रखते हैं फ्रिज में अपना बचा हुआ खाना, जानें क्या है नुकसान

Health Tips: क्या आप भी रखते हैं फ्रिज में अपना बचा हुआ खाना, जानें क्या है नुकसान

Published Date :

Follow Us On :

Health Tips: आधुनिक लाइफस्टाइल की वजह से हमारा रहन सहन बदल चुका है.अब आज की लाइफस्टाइल में फ्रिज में बचा हुआ खाना रखना बहुत ही आम बात हो गई है.वैसे तो फ्रिज आपके खाने पीने के सामान को सुरक्षित रखने का काम करता है.लेकिन क्या आप जानते हैं कि, अगर आप फ्रिज का निकला हुआ खाना खाते हैं तो वो आपकी सेहत को नुकसान (Refrigerator Food Good or Bad) पहुंचाता है.इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे कि, आप कितने घंटे से फ्रिज में रखा हुआ खाना खा सकते हैं.

Health Tips:Refrigerator Food Good or Bad
Health Tips:Refrigerator Food Good or Bad
  • फ्रिज में हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि, कच्चा और पका हुआ खाना अलग रखें. अगर आप पके और कच्चे सामान को एक साथ रख देते हैं तो इससे फ्रिज में बैक्टीरिया बढ़ने का खतरा काफी बढ़ जाता है.
  • फ्रिज में रखे हुए चावल को हमें 2 दिन के अंदर ही खत्म कर देना चाहिए.अगर हम 2 दिन के अंदर इन्हें खा लेते हैं तो ये हमें नुकासन नहीं करेंगे.
  • फ्रिज में पकी हुई सब्जियों को हमेशा बंद कर रखें. अगर ये ढंक कर रखी गई हैं तो आप इन्हें 24 घंटे के अंदर खा सकते हैं.
  • वैसे तो दाल का पोषण हमें तब मिलता है जब इसे तुरंत बनाकर खाया जाए. लेकिन अगर बची हुई दाल आप फ्रिज में रख रहे हैं तो आपको इसका सेवन एक दिन के अंदर कर लेना चाहिए.
  • वैसे तो गर्मागर्म रोटी ही सबसे ज्यादा पौष्टिक होती है.लेकिन अगर आप इन्हें फ्रिज में रख रहे हैं तो आप इन्हें 1 हफ्ते तक इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन बता दें कि, इस रोटी में पोषण नहीं होगा.
  • कटे हुए फल को फ्रिज में कभी भी नहीं रखना चाहिए. अगर कटा हुआ फल फ्रिज के अंदर रखा है तो उसे 6 से 8 घंटे से पहले ही खा लें.नहीं तो ये आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होगा.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

 ये भी पढ़ें: Brain foods: एग्जाम से पहले बच्चों को खिलाएं ये फूड्स, नहीं होगी नंबर की टेंशन,शार्प होगी मेमोरी

Parul Tiwari Shukla
Parul Tiwari Shuklahttps://bloggistan.com
पारुल तिवारी शुक्ला Bloggistan में कंटेंट राइटर हैं. पारुल को ज़ी मीडिया समेत कई संस्थानों में काम करने का 12 साल का अनुभव है.वो अलग अलग चैनलों में रनडाउन प्रोड्यूसर के साथ कई शो की जिम्मेदारी लंबे समय तक संभाल चुकी हैं.इनकी पॉलिटिक्स, स्पोर्ट्स, हेल्थ, लाइफस्टाइल, एंटरटेनमेंट विषयों पर अच्छी पकड़ है. वो लाइफस्टाइल और सियासी जगत से जुड़ी कई बेहतरीन स्टोरी कर चुकी हैं. मूल रूप से यूपी के उन्नाव की रहने वाली पारुल ने लखनऊ यूनिवर्सिटी से 2008 में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you