लाइफस्टाइलHaircare for busy mom's: घर के कामों में...

Haircare for busy mom’s: घर के कामों में निकल जाता है पूरा दिन,बालों का नहीं रख पातीं ध्यान,तो इन बातों का रखें ख्याल

-

होमलाइफस्टाइलHaircare for busy mom's: घर के कामों में निकल जाता है पूरा दिन,बालों का नहीं रख पातीं ध्यान,तो इन बातों का रखें ख्याल

Haircare for busy mom’s: घर के कामों में निकल जाता है पूरा दिन,बालों का नहीं रख पातीं ध्यान,तो इन बातों का रखें ख्याल

Published Date :

Follow Us On :

Haircare for busy mom’s: मां बनने के बाद बच्चों को तैयार करने से लेकर, उनका नाश्ता, लंच आदि बनाना और अन्य काम निपटाते हुए अपने काम के लिए समय पर पहुंचना, ये सब एक मां के लिए आसान नहीं होता. तभी तो कहते हैं कि एक माँ की जिंदगी आसान नहीं होती है.उन दिनों को याद कीजिए, जब आपके पास बालों में तेल लगाने, शैम्पू करने, कंडीशनिंग करने, मास्क लगाने और उसे स्टाइलिंग करने का बहुत सारा समय होता था। अब आप उस समय को मिस करती होंगी ? है ना, लेकिन दुखी होने की बात नहीं है, क्योंकि हम आइए हैं आपको कुछ आसान उपाय बताएंगे जिससे आप बालों का रख सकते हैं ख्याल –

इन तरीकों से रखें बालों का ख्याल (Haircare for busy mom’s)

ड्राई शैम्पू

बालों को सुबह-सुबह धोना, यानी पहले से ही बहुत ज़्यादा व्यस्त रूटीन में आधे घंटे का एक्स्ट्रा समय देना. ऐसे में इसके लिए वक़्त निकालना कठिन तो होता ही है. ज़ाहिर है कि आपके पास हमेशा इस काम के लिए वक़्त की कमी रहती होगी. ऐसे में ड्राई शैम्पू आपके लिए शानदार तरीके से काम करता है. ड्राई शैम्पू पूरी तरह से एक से व्यस्त महिलाओं के लिए नायब तोहफे की तरह है, यह स्कैल्प से अतिरिक्त ऑयल को एब्ज़ोर्ब करता है और आपको बाहर जाने के लिए मिनटों में तैयार करता है. जब भी आपको कहीं बाहर जाना है, एक रात पहले आप इसे लगा लें. सुबह जब आप उठेंगे, तो आपके बालों से चिकनाई खत्म हो जाएगी.

इंटेंस रिपेयर केयर

अगर आपने अपने बालों को काफी समय से नजरअंदाज़ किया है, लेकिन बालों को फिर से हेल्दी बनाने के लिए ज़रूरी है कि आप अपने बालों के लिए इंटेंस रिपेयर केयर करें. इसके लिए अपने बालों में पंद्रह दिन में एक बार डीप कंडीशनिंग हेयर मास्क का इस्तेमाल करें. आपके बाल चाहे केमिकल ट्रीटमेंट्स के कारण डैमेज हुए हों या हेयर फॉल जैसी समस्याओं के कारण, लेकिन इनसे आपके बाल कमज़ोर हो जाते हैं. आप इसे नरिशमेंट से जितना दूर रखेंगी, उतना अधिक आपके बाल डैमेज होंगे.

शैम्पू और कंडीशनर को बदलें

कभी-कभी आपके बालों को सिर्फ प्यार और केयर की जरूरत होती है. इसके लिए आपको अपने उन शैम्पू और कंडीशनर को बदलने की ज़रूरत है, जो आप यूज़ कर रही हैं. आपको ऐसे शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए, जिसमें केमिकल्स न हों और साथ ही आपको आर्टिफिशियल डाइज़ वगैरह से भी बचना चाहिए और बालों को नरिश करने वाले अच्छे पोषक तत्व वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए.

बीटरूट मास्क

मौसम की ड्राईनेस और फंगल इंफेक्शन डेंड्रफ बढ़ने का कारण बन सकती है. बीटरूट इस समस्या का बेहतरीन समाधान हो सकता है. बीटरूट में कैल्शियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, विटामिन बी, सी की भरपूर मात्रा पायी जाती है. जो स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन करने के साथ नमी बनाए रखने में मदद करता है.

इसके लिए एक बाउल में दो बीटरूट का रस लीजिए और इसमें आधा कप नीम का पानी मिलाएं. आखिर में इसमें आधा नींबू का रस डालकर मिला लें. अब इस मिक्सचर से स्कैल्प में मसाज करें और आधा घण्टे के लिए रहने दें. इसके बाद किसी भी माइल्ड शैंपू से बाल धो लें.

ये भी पढ़ें: Navratri Recipes: नवरात्रि पर बनाएं स्वादिष्ट कुट्टू की पूड़ी, जरूर ट्राई करें ये रेसिपी

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you