लाइफस्टाइलFood Poisoning : मॉनसून में फूड प्वाइजनिंग का सता...

Food Poisoning : मॉनसून में फूड प्वाइजनिंग का सता रहा है डर तो इन टिप्स को करें फॉलो, वर्ना पड़ सकता है पछताना

-

होमलाइफस्टाइलFood Poisoning : मॉनसून में फूड प्वाइजनिंग का सता रहा है डर तो इन टिप्स को करें फॉलो, वर्ना पड़ सकता है पछताना

Food Poisoning : मॉनसून में फूड प्वाइजनिंग का सता रहा है डर तो इन टिप्स को करें फॉलो, वर्ना पड़ सकता है पछताना

Published Date :

Follow Us On :

Food Poisoning : बरसात शुरु होते ही इंसान को फूड प्वाइजनिंग का डर सताने लगता है. इस मौसम में अक्सर लोगों को पेट में दर्द, उल्टी, लूज मोशन जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है. दरअसल फूड प्वाइजनिंग की समस्या दूषित खाना खाने से होता है. वही बरसात के मौसम में वातावरण में इतनी नमी रहती है कि बैक्टीरिया आसानी से फैल जाते हैं. जिस कारण ये बैक्टीरिया खाने को दूषित कर देते हैं और खाना आपके पेट में जाकर आपको बीमार करता है. ऐसे में आज हम आपको इस समस्या से बचने के कुछ उपाय बताएंगे.

Food poisoning tips
Food poisoning tips

Food Poisoning : बासी खाना खाने से बचें

बरसात के मौसम में भूल कर भी बासी भोजन नहीं करना चाहिए. क्योंकि बासी खाना में तेजी से बैक्टीरिया फैलता है. जिसको खाने के बाद आपको फूड प्वाइजनिंग हो सकती है.

ये भी पढ़ें : Sunscreen Side Effects: ज्यादा सनस्क्रीन के इस्तेमाल से स्किन को हो सकते हैं ये नुकसान, जानें त्वचा को सुरक्षित रखने का उपाय

आधा पका खाना खाने से बचें

कभी भी आधा पका हुआ खाना ना खाएं. क्योंकि बाजार से लाई गई सब्जी या नॉनवेज आइटम पर बैक्टीरिया पहले से मौजूद रहते हैं. जिसे ठीक तरह से नहीं पकाने पर उसपर मौजूद कीटाणु नहीं मरते हैं. जिसको खाने के बाद आप फूड प्वाइजनिंग के शिकार हो सकते हैं.

खाने के समान को ठीक तरह से साफ करें

जब भी आप मार्केट से फल या सब्जी ले तो सबसे पहले उसे अच्छी तरह से साफ कर लें. क्योंकि बरसात में इनपर वायरस और बैक्टीरिया मौजूद होता है. अगर फल या सब्जी को बिना धोए खाते हैं तो वो बैक्टीरिया आपके शरीर के अंदर जा सकता है.आप चाहे तो आजकल मार्केट में मिलने वाले वेजिटेबल वॉश करने वाली लिक्विड का भी इस्तेमाल कर इसे साफ कर सकते हैं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you