लाइफस्टाइलसर्दी के दिनों में शहद के साथ मिलाकर खाएं...

सर्दी के दिनों में शहद के साथ मिलाकर खाएं ये चीजें, कई गंभीर बीमारियां भी दूर से कहेंगी टाटा-बाय

-

होमलाइफस्टाइलसर्दी के दिनों में शहद के साथ मिलाकर खाएं ये चीजें, कई गंभीर बीमारियां भी दूर से कहेंगी टाटा-बाय

सर्दी के दिनों में शहद के साथ मिलाकर खाएं ये चीजें, कई गंभीर बीमारियां भी दूर से कहेंगी टाटा-बाय

Published Date :

Follow Us On :

Honey for Winter Health: शहद में कई तरह के एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद माने जाते हैं. शहद की सेवन से शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की पूर्ति होती है. आयरन, कैल्शियम, सोडियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम के तत्वों से भरपूर शहर के सेवन से कई गंभीर बीमारियां भी दूर होती है. शहद के सेवन से डाइजेस्टिव सिस्टम भी स्ट्रांग होता है. आईए जानते हैं कुछ अन्य चीजों के बारे में जिन्हें शहद के साथ मिलाकर खाने से सेहत को और भी कई तरह के फायदे होते हैं.

Honey

शहद के साथ नींबू से फैट कंट्रोल

सुबह गुनगुने पानी में शहद के साथ नींबू के सेवन से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. हल्के गुनगुने पानी में शहद और नींबू के रस मिलाकर सेवन से बॉडी डिटॉक्स होती है जिससे खराब फैट बाहर निकल जाते हैं.

शहद और दालचीनी से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल

शहद के साथ दालचीनी के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रहता है. दालचीनी और शहद के सेवन से दिल के मरीजों को भी फायदे होते हैं.

ये भी पढ़ें: एड़ियों में दर्द और सूजन की समस्या से निजात दिलाएंगी ये चीजें, ऐसे करें इस्तेमाल

पाचन तंत्र के लिए शहद और पानी फायदेमंद

शहद के साथ हल्के गुनगुने पानी के सेवन से पाचन तंत्र मजबूत रहता है. सुबह चाय की जगह शहर के साथ हल्के गुनगुनी पानी के सेवन से पेट संबंधित कई फायदे होते हैं.

शहद और अदरक से इम्यूनिटी स्ट्रांग

शहद के साथ अदरक का भी सेवन किया जा सकता है. शहद और अदरक के सेवन से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है. सर्दी के दिनों में अदरक को पानी में गर्म कर एक चम्मच शहर मिलाकर पीने से खांसी से भी छुटकारा पाया जाता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you