लाइफस्टाइलशरीर में इस विटामिन की कमी से जल्दी टूटने...

शरीर में इस विटामिन की कमी से जल्दी टूटने लगते हैं नाख़ून, दोबारा निकलने में भी लग जाता है लम्बा समय

-

होमलाइफस्टाइलशरीर में इस विटामिन की कमी से जल्दी टूटने लगते हैं नाख़ून, दोबारा निकलने में भी लग जाता है लम्बा समय

शरीर में इस विटामिन की कमी से जल्दी टूटने लगते हैं नाख़ून, दोबारा निकलने में भी लग जाता है लम्बा समय

Published Date :

Follow Us On :

Vitamin Deficiency causes Nail Breakage: नाखून हाथों और पैरों के अंगुलियों की सुंदरता को बढ़ाता है. महिलाएं नाखून पर कई तरह के नेलपॉलिश लगाती है जिससे उनकी खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं. कुछ लोगों के समय से पहले यानी जवानी में ही नाखून टूटने लगते हैं जिससे हाथ और पैर की उंगलियों भद्दा दिखने लगती हैं. हालांकि डाइट में कुछ खास तरह के पोषक तत्वों के सेवन से नाखून के टूटने की समस्या को रोका जा सकता है. आइए जानते हैं…

शरीर में इस विटामिन की कमी से टूटते हैं नाख़ून

शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. विटामिन और मिनरल्स के तत्वों से भरपूर पोषक तत्वों के सेवन से शरीर स्वस्थ और तंदुरुस्त रहता है. शरीर में विटामिन बी-12 की कमी के कारण नाखून जल्दी टूटने लगते हैं.

इस चीजों के सेवन से नहीं टूटेंगे नाख़ून

  • चुकंदर: चुकंदर में कई तरह के मिनरल्स प्रोटीन और विटामिन के तत्व पाए जाते हैं जो शरीर से कई बीमारियों को दूर करते हैं. असमय नाखून के टूटने की समस्या से छुटकारा के लिए रोजाना चुकंदर का सेवन करना चाहिए.
  • मशरूम: मशरूम में कई तरह के प्रोटीन के तत्व पाए जाते हैं जो नाखून के टूटने की समस्या को खत्म करते हैं. मशरूम के सेवन से नाखून मजबूत होते हैं.
  • डेयरी प्रोडक्ट्स: शरीर में विटामिन की कमी के कारण नाखून टूटने की समस्या बढ़ जाती है. दूध, दही, छांछ और पनीर के सेवन से नाखून मजबूत होते हैं.
  • मछली: मछली में ओमेगा 3 नामक फैटी एसिड के तत्व पाए जाते हैं जो नाखून के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. नाखून टूटने की समस्या से परेशान लोगों को रोजाना मछली का सेवन करना चाहिए.

नाखून टूटने के ये भी हैं कारण

नाखून को अच्छा दिखाने के लिए महिलाएं कई तरह के नेल पॉलिश का इस्तेमाल करते हैं. नेल पॉलिश को तैयार करने वाली कंपनियां उसमें कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल करती हैं जिससे नेल पॉलिश नाखून पर लंबे समय तक टिका रहता है. नेल पॉलिश के इस्तेमाल से भी नाखून टूटने की समस्या बढ़ जाती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: मीठा खाने के बाद तीखा या खट्टे चीजों के सेवन से बढ़ सकती हैं ये समस्याएं, ऐसे करें बचाव

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

6 हजार रूपए में मिल रहा 66 हजार का iphone, Amazon की इस डील का तुरंत उठाएं फायदा

मार्केट में आईफोन के नए-नए मॉडल आने के बावजूद...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you