लाइफस्टाइलशरीर में इस विटामिन की कमी के कारण भी...

शरीर में इस विटामिन की कमी के कारण भी बढ़ सकती हैं रात में नींद नहीं आने की समस्या, ऐसे करें बचाव

-

होमलाइफस्टाइलशरीर में इस विटामिन की कमी के कारण भी बढ़ सकती हैं रात में नींद नहीं आने की समस्या, ऐसे करें बचाव

शरीर में इस विटामिन की कमी के कारण भी बढ़ सकती हैं रात में नींद नहीं आने की समस्या, ऐसे करें बचाव

Published Date :

Follow Us On :

Insomnia Problem: रात हो या दिन शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने के लिए 8 घंटे की गहरी नींद बेहद ही जरूरी होती है. लेकिन शरीर में कुछ खास तरह के पोषक तत्वों और विटामिन की कमी के कारण लंबे समय तक बिस्तर पर करवटें बदलने के बाद भी नींद नहीं आती है. हालांकि डाइट में कुछ खास तरह के पोषक तत्वों के सेवन से विटामिन की कमी को पूरा कर अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

इस विटामिन की कमी से अनिद्रा की समस्या

शरीर में विटामिन डी की कमी नींद नहीं आने की समस्या का कारण बन जाती है. विटामिन-डी की कमी से शरीर मानसिक और शारीरिक दोनों ही तरह से स्वस्थ हो जाता है जिससे स्लिप पैटर्न में भी असर पड़ता है. विटामिन-डी युक्त पोषक तत्वों और पर्याप्त मात्रा में धूप लेने से अनिद्रा की समस्या को खत्म किया जा सकता है.

विटामिन बी-6 की कमी से भी अनिद्रा की समस्या

शरीर में विटामिन बी-6 एक खास तरह के हार्मोन को विकसित करता है जो नींद के लिए बेहद ही जरूरी होता है. विटामिन बी-6 की कमी के कारण भी नींद नहीं आने की समस्या बढ़ जाती है.

स्ट्रेस के कारण भी बढ़ सकती हैं अनिद्रा की समस्या

किसी बात को लेकर लंबी समय तक स्ट्रेस भी रात में नींद नहीं आने का कारण हो सकता है. अनिद्रा की समस्या से परेशान लोगों को स्ट्रेस वाली बातों को लेकर ज्यादा नहीं सोचना चाहिए.

नींद नहीं आने के ये भी हो सकते हैं कारण

रात में नींद नहीं आना एक बेहद ही गंभीर समस्या है. हालांकि पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों के सेवन से भी नींद नहीं आने की समस्या को खत्म किया जा सकता है. नींद नहीं आने के और भी कई कारण हो सकते हैं.

  • लंबे समय तक स्क्रीन का इस्तेमाल
  • शरीर में पोषक तत्वों की कमी
  • जुकाम की समस्या
  • फेफड़े में तकलीफ

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: इन गलतियों से ग्लूकोमा का खतरा अधिक, समय से पहले आंखों से छीन सकती है रोशनी, पढ़ें बचाव

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you