Site icon Bloggistan

शरीर में इस विटामिन की कमी के कारण भी बढ़ सकती हैं रात में नींद नहीं आने की समस्या, ऐसे करें बचाव

Insomnia Problem: रात हो या दिन शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने के लिए 8 घंटे की गहरी नींद बेहद ही जरूरी होती है. लेकिन शरीर में कुछ खास तरह के पोषक तत्वों और विटामिन की कमी के कारण लंबे समय तक बिस्तर पर करवटें बदलने के बाद भी नींद नहीं आती है. हालांकि डाइट में कुछ खास तरह के पोषक तत्वों के सेवन से विटामिन की कमी को पूरा कर अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

इस विटामिन की कमी से अनिद्रा की समस्या

शरीर में विटामिन डी की कमी नींद नहीं आने की समस्या का कारण बन जाती है. विटामिन-डी की कमी से शरीर मानसिक और शारीरिक दोनों ही तरह से स्वस्थ हो जाता है जिससे स्लिप पैटर्न में भी असर पड़ता है. विटामिन-डी युक्त पोषक तत्वों और पर्याप्त मात्रा में धूप लेने से अनिद्रा की समस्या को खत्म किया जा सकता है.

विटामिन बी-6 की कमी से भी अनिद्रा की समस्या

शरीर में विटामिन बी-6 एक खास तरह के हार्मोन को विकसित करता है जो नींद के लिए बेहद ही जरूरी होता है. विटामिन बी-6 की कमी के कारण भी नींद नहीं आने की समस्या बढ़ जाती है.

स्ट्रेस के कारण भी बढ़ सकती हैं अनिद्रा की समस्या

किसी बात को लेकर लंबी समय तक स्ट्रेस भी रात में नींद नहीं आने का कारण हो सकता है. अनिद्रा की समस्या से परेशान लोगों को स्ट्रेस वाली बातों को लेकर ज्यादा नहीं सोचना चाहिए.

नींद नहीं आने के ये भी हो सकते हैं कारण

रात में नींद नहीं आना एक बेहद ही गंभीर समस्या है. हालांकि पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों के सेवन से भी नींद नहीं आने की समस्या को खत्म किया जा सकता है. नींद नहीं आने के और भी कई कारण हो सकते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: इन गलतियों से ग्लूकोमा का खतरा अधिक, समय से पहले आंखों से छीन सकती है रोशनी, पढ़ें बचाव

Exit mobile version