लाइफस्टाइलChai Thandai Recipe: भीषण गर्मी से तुरंत राहत के...

Chai Thandai Recipe: भीषण गर्मी से तुरंत राहत के लिए पीएं चिल्ड चाय ठंडाई, पढ़ें आसान रेसिपी

-

होमलाइफस्टाइलChai Thandai Recipe: भीषण गर्मी से तुरंत राहत के लिए पीएं चिल्ड चाय ठंडाई, पढ़ें आसान रेसिपी

Chai Thandai Recipe: भीषण गर्मी से तुरंत राहत के लिए पीएं चिल्ड चाय ठंडाई, पढ़ें आसान रेसिपी

Published Date :

Follow Us On :

Chai Thandai Recipe: गर्मियों के मौसम में कुछ ठंडा पीने को मिल जाएं तो मौसम का मजा ही दोगुना हो जाता है. इसलिए आज हम आपके लिए सबसे अलग और बेहतरीन चाय ठंडाई बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं, जिससे आप इसे आसानी से घर पर बना सकते हैं. इसके साथ ही इसे बनाना बेहद आसान है और ये आपको दिनभर एनर्जी से भरा हुआ महसूस करेंगे. तो चलिए जानते हैं कि आप कैसे बना सकते हैं बेहतरीन एनर्जी से भरपूर चाय ठंडाई-

आवश्यक सामग्री (Chai Thandai Recipe)

सफेद मिर्च 7 पिसी हुई
टी बैग 1
बादाम 1/4 कप दरदरे पिसे हुए खसखस 2 बड़े चम्मच
सौंफ 1 छोटा चम्मच दरदरी कुटी हुई
इलायची 1/2 छोटा चम्मच पिसी हुई चीनी 1 बड़ा चम्मच
केसर चुटकी भर

ये भी पढ़ें:Coconut Kheer Recipe: मीठे में कुछ हट के और अलग खाने का हैं मन तो घर पर झटपट बनाएं नारियल की खीर, पढ़ें रेसिपी

बनाने की विधि

चाय ठंडाई बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक पैन में पानी गर्म करना है. इसके बाद इसमें टी बैग या खुली चाय पत्ती डालकर गर्म कर लें. इसके बाद फिर इसमें बादाम, खसखस, सौंफ, चीनी और इलायची डालें.

फिर आप इसको अच्छे से मिलाकर कुछ मिनट तक पका लें. इसके बाद आप इसमें स्वादानुसार काली मिर्च डालकर मिला लें.फिर आप गैस को बंद करके इसको थोड़ी देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें.

इसके बाद इसको फ्रिज में करीब 30-40 मिनट रखकर ठंडा होने के लिए रख दें. फिर एक कांच के गिलास में पहले बर्फ डालें और फिर चाय को छानकर डाल दें.

इसके बाद आपकी चाय ठंडाई बनकर तैयार हो चुकी है अब आप इसे केसर से गार्निश करके ठंडी-ठंडी सर्व कर सकते हैं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you