लाइफस्टाइलडिनर के बाद आप भी करते हैं ये गलती...

डिनर के बाद आप भी करते हैं ये गलती तो इन गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार,जानें

Right Way For Dinner: यदि आप भी खाने के तुरंत बाद चाय या कॉफी का सेवन करते हैं तो वह आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

-

होमलाइफस्टाइलडिनर के बाद आप भी करते हैं ये गलती तो इन गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार,जानें

डिनर के बाद आप भी करते हैं ये गलती तो इन गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार,जानें

Published Date :

Follow Us On :

Right Way For Dinner: भोजन करने के बाद सावधानियां बरतने की जरुरत होती है. यदि आप खाने के तुरंत बाद धूम्रपान का सेवन करते हैं तो वह आपकी किडनी पर बुरा प्रभाव डालता है. खाना खाने के आधे घंटे बाद पानी का भी सेवन करना चाहिए. यदि आप खाना खाने के तुरंत बाद पानी का सेवन भी करते हैं तो वह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को कमजोर कर देता है.

डिनर के बाद ना करें ये गलतियां

• फल के सेवन से बचें : खाने तुरंत बाद फलिया जूस का सेवन नहीं करना चाहिए. फल में फाइबर ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो आंतों के लिक्विड फ्लो को बढ़ाता है. यदि आप खाने के बाद फल का सेवन करते हैं तो पेट की समस्या परेशान कर सकती है. खाने के पहले फल का सेवन किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: नॉर्मल डिलीवरी मां और बच्चे के लिए कितना है फायदेमंद, जानें

• तुरंत ना नहायें: खाने के तुरंत बाद नहाने से बचना चाहिए. खाना खाने के बाद सरल शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है. नहाने के बाद पेट पर रक्त प्रवाह कष्ट सीधा असर पड़ता है जिससे पाचन तंत्र प्रभावित हो जाती है खाने के तुरंत बाद नहाने से कब्ज और गैस संबंधित बीमारियां हो सकती हैं.

• खतरनाक होगा चाय: चाय में निकोटिन की मात्रा ज्यादा मात्रा में पाई जाती है. इसलिए चाय का सेवन खाने के बाद नहीं करना चाहिए. यदि आप चाय का सेवन खाने के बाद करते हैं तो वह आपके पाचन क्रिया पर सीधा असर डालती है. जिससे पेट फूलना, कब्ज और गैस संबंधित समस्या बन सकती है.

• धूम्रपान का सेवन: खाने के तुरंत बाद धूम्रपान के सेवन से भी बचना चाहिए क्योंकि सिगरेट किसी भी वक्त पीने से आपको नुकसान ही पहुंचना है खाने के तुरंत बाद यदि सिगरेट का प्रयोग करते हैं तो शरीर के तापमान में तेजी से वृद्धि होती है जिससे पेट में गैस संबंधित समस्या बन सकती है.

• तुरंत आराम ना करें : खाने के तुरंत बाद भोजन को पचाने के लिए कम से कम 1 किलोमीटर पैदल चलना चाहिए. इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है और खाना भी अच्छे से पच जाता है.

इन गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार

यदि आप रात में खाने के बाद किसी भी तरह की गलतियां करते हैं तो वह पेट संबंधित समस्या को बढ़ा देता है. साथ ही लीवर और किडनी पर भी बुरा असर डालता है. यदि आप पेट की समस्याओं से राहत पाना चाहते हैं तो डाइट पर भी ध्यान देना चाहिए. खाने के तुरंत बाद नहाने से कैंसर जैसी समस्या से परेशान होना पड़ सकता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Electric Car का इंश्योरेंस लेते समय भूल कर न करें ये गलतियां, रखें इन खास बातों ख्याल

भारतीय कार बाजार में इलेक्ट्रिक कारों (Electric Car) की...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you